सर्दियों में केवल इन 3 तेलों से करनी चाहिए बालों की मसाज, जानें मसाज करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद - बालों को मजबूत घना और काला बनाए रखने के लिए सिर मैं तेल की मालिश करना बहुत ही जरूरी है. बालों की मालिश करके जड़ों को पोषण मिलता है और सिर में ब्लड सरकुलेशन सही रहता है. लेकिन हर मौसम में शरीर की जरूरत बदल जाती है. इसलिए सर्दियों में कुछ खास तरह के तेलों से बालों की मसाज करनी चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको ठंड के मौसम में बालों के मसाज करने के लिए कौन सा तेल बेस्ट रहता है इसके बारे में बताएंगे.

सर्दियों में केवल इन 3 तेलों से करनी चाहिए बालों की मसाज, जानें मसाज करने का सही तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

बालों में मालिश कैसे करें -

सबसे पहले तेल को सिर में डालें और उंगलियों से सरकुलेशन मोशन में मसाज करें. अपनी उंगलियों से स्कैल्प को हल्के हाथों से रगड़े. इसके साथ ही सिर के आगे और गर्दन के पास का हिस्सा भी मसाज करें. इस तरह कुछ देर सिर की मसाज करते रहे. बालों की मसाज करने के बाद करीब एक घंटा बालों में तेल लगा रहने दें, उसके बाद बालों को धो लें.

सर्दियों में बालों के लिए बेस्ट तेल - सर्दियों में सिर की मसाज करने के लिए निम्नलिखित हेयर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है

1.ऑलिव ऑयल से मसाज करें -

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल बालों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ई और लीड एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों में जाकर पोषण देते हैं. यह हेयर ऑयल बालों की नमी को बनाए रखने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

2.तिल का तेल -

तिल का तेल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं यह बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. आपको बता दें तिल के तेल की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों में ठंड से बचाव देने और ब्लड सरकुलेशन को सही रखने में मददगार साबित होती है. तिल का तेल बालों में इन्फेक्शन होने से भी बचाता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ उन्हें मजबूत भी बनाता है.

3.बादाम का तेल इस्तेमाल करें -

बादाम का तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्निशियम आदि जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जो बालों को मजबूती देने के साथ टेक्सचर सुधारते हैं. इससे बाल प्राकृतिक रूप से मजबूत और काले बन जाते हैं. इसके साथ ही बालों की नमी भी मौजूद रहती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments