बच्चों के लिए अमृत है इन 4 चीजों का सेवन, रोज खिलाएं ये चीजें, दिमाग होगा तेज़

कल्याण आयुर्वेद - आज के वर्तमान समय में प्रदूषण और गलत खान-पान के कारण सबसे ज्यादा असर बच्चों के इम्यून सिस्टम पर पड़ रहा है. जिसके कारण आजकल के बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होते जा रहे हैं. साथ ही उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां भी जन्म ले रही है. लेकिन अगर आप अपने बच्चों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको चार ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन करना बच्चों के लिए अमृत के समान होता है. इससे बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है तथा बच्चे खुद को स्वस्थ और सेहतमंद महसूस करते हैं.

बच्चों के लिए अमृत है इन 4 चीजों का सेवन, रोज खिलाएं ये चीजें, दिमाग होगा तेज़

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.कैल्शियम युक्त आहार -

मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार बच्चे के शरीर को सबसे ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है. क्योंकि बिना कैल्शियम के बच्चे का शरीर का विकास रुक जाता है. साथ ही शरीर में कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है. इसलिए बच्चे को प्रतिदिन कैल्शियम युक्त आहार का सेवन कराना बहुत जरूरी है. यह बच्चे के लिए अमृत के समान होता है. आप अपने बच्चे को अंकुरित अनाज, दूध, दलिया खाने को दे सकते हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. इससे आपका बच्चा स्वस्थ रहता है और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

2.प्रोटीन युक्त आहार -

बच्चों के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना भी अमृत के समान होता है. क्योंकि जब बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है, तो उनके यूरिन में पीलापन आने लगता है तथा बच्चे खुद को थका थका महसूस करते हैं. साथ ही साथ शरीर में सुस्ती भी आने लगती है और शरीर का विकास ठीक तरीके से नहीं हो पाता है. इसलिए आप अपने बच्चे को ऐसे आहार का सेवन कराएं. जिन में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती हो. आप अपने बच्चों को अंडा, मछली, दलिया आदि का नियमित रूप से सेवन करवाएं. इससे बच्चे के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है तथा बच्चा खुद को स्वस्थ और सेहतमंद महसूस करता है.

3.आयरन युक्त आहार -

आहार का सेवन आजकल के बच्चे के लिए सबसे जरूरी माना जाता है. क्योंकि जिस बच्चे में आयरन की कमी हो जाती है, उन बच्चे का मानसिक विकास रूक जाता है तथा वह बच्चे मानसिक रूप से कमजोर होने लगते हैं. इसलिए बच्चे को प्रतिदिन आयरन युक्त आहार का सेवन कराना बहुत जरूरी है. ताकि उनके दिमाग का विकास सही तरीके से हो सके और वह मानसिक रूप से कमजोर न रहे. साथ ही उनका शरीर भी स्वस्थ और सेहतमंद रह सके. आप अपने बच्चे को प्रतिदिन चुकंदर, अनार और सेब खाने को दे सकते हैं. इनमें आयरन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, जो बच्चे के लिए अमृत के समान साबित होती हैं.

4.हरी सब्जियों का सेवन -

मेडिकल साइंस के अनुसार हरी सब्जियों का सेवन करना बच्चों के लिए अमृत के समान होता है. क्योंकि हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन, फॉलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो बच्चे की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. इससे बच्चे में होने वाली बीमारी का खतरा भी कम रहता है तथा उनकी शारीरिक और मानसिक विकास अच्छे तरीके से होते हैं. इसलिए आप अपने बच्चे को प्रतिदिन हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर खाने को दें. इससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होता है और आपका बच्चा खुद को सेहतमंद महसूस करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैंनल को फ़ॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments