40 की उम्र के बाद भी मिलेगा जबरदस्त मर्दाना ताकत, बस करें ये 4 काम, फिर देखें इसका कमाल

कल्याण आयुर्वेद - पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए प्यार और विश्वास के साथ साथ उसे जताने के लिए शारीरिक और यौन सम्बन्ध भी जरूरी है. परंतु आज के दौर में बदले हुए लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से पति पत्नी के रिश्ते के बीच दूरियां की वजह बनती जा रही है. मर्दाना ताकत को कम करने वाले फूड्स भी इसमें शामिल है. इस बात को सुनकर शायद आपको यकीन ना हो, दरअसल हम दिन भर में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो जाने अनजाने में हमारे शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा होता को धीरे-धीरे खत्म कर देता है. दरअसल शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाने से उसका शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा पर असर पड़ता है. आज हम आपको मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए 4 आसन उपाय बताने जा रहे हैं.

40 की उम्र के बाद भी मिलेगा जबरदस्त मर्दाना ताकत, बस करें ये 4 काम, फिर देखें इसका कमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नशा करना बंद करें - 

40 की उम्र के बाद मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए आपको सभी प्रकार के धूम्रपान, नशे से परहेज करना जरूरी है. किसी भी प्रकार का धूम्रपान फिर चाहे वे बीड़ी हो या सिगरेट या फिर दूसरा नशा है. ये आपकी नसों को अंदर से कमजोर बना देते हैं और आपकी शक्ति कमजोर होने लगती है. इसलिए खुद को नशे से दूर रखें. खुद को नशे से दूर रखकर आप लंबे उम्र में भी अपनी मर्दाना ताकत को बरकरार रख सकते हैं.

2.हेल्दी डाइट -

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए आपको सन्तुलित भोजन करना बहुत जरूरी है. इसके अलावा आपको बता दें कि आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. क्योंकि पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकाल देती है. जो आपकी सेहत के लिए जरूरी होने के साथ साथ फायदेमंद भी है. इसके अलावा अपनी डाइट में फलों को जरुर शामिल करें. आप सभी प्रकार के मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें. मर्दाना ताकत को कमज़ोर करने वाले फूड्स जैसे - प्रोसेस्ड फ़ूड और जंक फ़ूड का सेवन करने से परहेज करना ही सही होगा.

3.एक्सरसाइज करें -

कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज शरीर को स्वस्थ करने में बहुत ही आवश्यक होती है. इसे आपका ब्लड सरकुलेशन और ह्रदय गति सही रहती है. साथ ही आपका सेक्स वाली स्टेमिना बढ़ता है. दिन भर में 30 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज, रनिंग, स्विमिंग आदि आपके सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने का नेचुरल तरीका है. रोजाना नियमित एक्सरसाइज करने से आपका शरीर फिट रहता है, जिससे की आपकी ताकत और स्टेमिना को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे सेक्स से जुडी समस्याएँ दूर हो जाती हैं.

4.न करें दवाई का सेवन -

किसी को पौरुष शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय की सही जानकारी ना होने की वजह से वह अंग्रेजी दवाओं या नीम हकीम के चक्कर में पड़ जाते हैं. ऐसे में पैसे के साथ-साथ सेहत को भी नुकसान होता है. जीवन या पैसे दोनों को दांव पर लगाने से पहले किसी अच्छे विशेषज्ञ से सलाह लेना बहुत जरूरी है. सिर्फ अंग्रेजी दवा ही नहीं बल्कि अगर आप आयुर्वेदिक दवाएं जैसे - शिलाजीत, अश्वगंधा, सफ़ेद मुसली, सफ़ेद गौंद आदि का सेवन कर रहे हैं, तो इससे पहले किसी अच्छे वैद्य या आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें. इन सबका बिना सलाह मशवरा का सेवन करना बिलकुल भी सही नहीं है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर करें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

ये भी पढ़ें-

Post a Comment

0 Comments