पेट के इन 4 समस्याओं का इलाज है अमरुद, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए अमरूद के फायदे लेकर आए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में खाया जाने वाला फल अमरुद हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आपको बता दें यह पेट की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित होता है. अमरूद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अमरुद खाने से कब्ज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

पेट के इन 4 समस्याओं का इलाज है अमरुद, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं, कि आजकल के खानपान की गलत आदतों और सक्रिय जीवनशैली और तनाव की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही है. पेट को ठीक स्वस्थ रखने के लिए आप कई तरह के उपाय आजमाते हैं, लेकिन असर नहीं मिल पाता है, ऐसे में अमरूद का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

अमरूद के पोषक तत्व -

पोषक तत्वों से भरपूर अमरुद में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा अमरुद विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स का भी अच्छा सोर्स है. यह सभी एक हेल्थी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं. अमरुद में कुछ मात्रा में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं.

अमरूद से पेट को मिलने वाले फायदे -

1.पेट दर्द से छुटकारा -

यदि सही तरीके से अमरूद का सेवन करें, तो इससे पेट दर्द में भी आराम मिलता है. इसके लिए आप अमरुद को चबा चबाकर खा सकते हैं. लेकिन इसके बीजों को चबाने से बचना चाहिए. इससे आपके पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है.

2.कब्ज से छुटकारा -

अमरुद कब्ज को दूर करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. अमरूद में अच्छी मात्रा में गायत्री फाइबर पाया जाता है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने का काम करता है. यह पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद करता है.

3.गैस और एसिडिटी से छुटकारा -

गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अमरूद खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अमरूद खाने से वात संतुलन में रहता है. इससे गैस हटाने से निकल जाती है.

4.बवासीर में फायदेमंद -

बवासीर को ठीक करने के लिए कब्ज को ठीक करना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं, अमरुद  खाने से पेट का कब्ज खत्म हो जाता है. इससे बवासीर में भी फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments