केवल 4 खजूर बदल देंगे चेहरे की रंगत, हर कोई पूछेगा आपकी खूबसूरती का राज, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - खजूर हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका सेवन तो आप सभी ने किया होगा. यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उतना ही उपयोगी भी होता है. यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आज हम आपके लिए खजूर फेस पैक लेकर आए हैं, जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ त्वचा को भरपूर पोषण भी देता है. इस फेस पैक के उपयोग से त्वचा की ढलने और ड्राइनेस खत्म हो जाती है. साथ ही त्वचा को और भी कई फायदे मिलते हैं.

केवल 4 खजूर बदल देंगे चेहरे की रंगत, हर कोई पूछेगा आपकी खूबसूरती का राज, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं खजूर फेस पैक कैसे बनाया जाता है और इसे इस्तेमाल कैसे किया जाता है -

इस तरह बनाएं खजूर फेस पैक -

खजूर फेस पैक बनाने के लिए तीन से चार खजूर ले, इसके बीज निकाल दें. फिर इनको रात भर के लिए दूध में भिगोकर छोड़ दें. सुबह इन खजूर को दूध के सहित मिक्सचर में डालकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. उसके बाद आपका खजूर फेस पैक तैयार है.

इस तरह करें इस्तेमाल -

खजूर फेस पैक को इस्तेमाल करना भी आसान है. लेकिन इससे पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है. सबसे पहले अपने चेहरे को गुलाब जल या फिर दूध से साफ कर लें. अब फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई कर लें. इसके बाद 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. उसके बाद 5 मिनट चेहरे की मसाज करें और फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें. खजूर फेस पैक को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

खजूर फेस पैक लगाने के फायदे -

1.खजूर फेस पैक लगाने से आपकी त्वचा को वैसे तो कई फायदे मिलते हैं. लेकिन इनमें सबसे ज्यादा फायदेमंद है, कि यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाती है. सर्दियों के मौसम में त्वचा बहुत ही रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए आप इस फैस पैक का जरूर इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाने का काम करेगी.

2.यदि आपको चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और टैनिंग की दिक्कत आ जाती है, तो आपके लिए भी यह फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होती है. इसका इस्तेमाल करने से आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपकी यह सभी समस्याएं कम हो रही है. उसके बाद यह समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी और आपकी त्वचा बेदाग तथा खूबसूरत बनेगी.

3.इसके अलावा इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा में कसाव आता है. जिससे रिंकल भी कम होने लगते हैं. और आप समय से पहले बुजुर्ग नहीं दिखते हैं, यह फेस पैक आपको तथा आपकी त्वचा को जवां दिखाने में मदद करता है और बढ़ती उम्र के लक्षण और असर को कम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments