सोने से पहले लगाएं ये 4 चीजें, शीशे जैसा चमक जाएगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए रात का समय काफी जरूरी और सही माना जाता है. क्योंकि रात में सोते हुए तो त्वचा खुद को रिपेयर करती है और आपकी त्वचा हमेशा हल्दी बनी रहती है. इस स्किन रिपेयरिंग को तेज और असरदार बनाने के लिए रात में एक खास स्किन केयर रूटीन अपनाया जा सकता है. आज हम आपको शीशे जैसा चमकदार चेहरा पाने के लिए रात में सोने से पहले कौन कौन से स्किन केयर टिप्स अपनाने चाहिए इसके बारे में बताएंगे.

सोने से पहले लगाएं ये 4 चीजें, शीशे जैसा चमक जाएगा चेहरा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

पूरे दिन की धूल, मिट्टी, थकान और प्रदूषण के बाद त्वचा को आराम देने के लिए निम्नलिखित स्किन केयर रूटीन अपनाया जा सकता है.

1.क्लींजिंग -

खूबसूरत त्वचा के लिए क्लींजिंग करना बहुत ही जरूरी होता है. रात में सबसे पहले चेहरे को साफ करने के लिए फेस क्लींजिंग करनी चाहिए. जिससे चेहरे पर जमी गंदगी तथा अतिरिक्त तेल हटाया जा सके. जब यह गंदगी और शिबम चेहरे की त्वचा से हट जाते हैं. तभी स्किन केयर प्रोडक्ट्स को त्वचा एब्जॉर्ब कर पाती है. अगर आपने कोई मेकअप लगाया था तो आयल क्लींजर से चेहरा साफ कर सकती हैं. वरना वॉटर बेस्ट क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से आप अपने चेहरे पर जो भी चीजें लगाएंगी वे त्वचा में एब्जोर्ब होंगे और त्वचा को फायदा पहुंचाएंगे.

2.ट्रीटमेंट -

यदि आप पिंपल दाग धब्बे या झुर्रियो जैसी किसी त्वचा संबंधित समस्या से परेशान हैं, तो रात में क्लींजिंग के बाद सिरम लगाना चाहिए. यह स्किन प्रॉब्लम का ट्रीटमेंट होता है, एक्ने, हाइपरपिगमेंटेशन और एजिंग के लिए अलग-अलग सीरम आते हैं, जिनके बारे में आप किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं. परन्तु आपको बता दें इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी स्किन की अच्छी से जांच करना जरूरी है. यदि आपका सीरम आपकी स्किन के अनुसार न हो, तो इससे आपकी त्वचा में प्रॉब्लम भी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप स्किन एक्सपर्ट की सलाह से ही ये चीजें चूज करें.

3.हाइड्रेशन -

शीशे जैसा चेहरा चमकने के लिए त्वचा का हाइड्रेट रहना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. इसके लिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो चेहरे को अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान करता है. इससे चेहरे की त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जिससे त्वचा चमकदार बनती है और हाइड्रेट रहती है. इसके आलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी बहुत जरुरी है. जैसा कि आप सभी ने सुना होगा अधिक पानी पीने से चेहरे पर ग्लो आटा है. दरअसल पानी हमारे शरीर से गंदगी को बाहर निकाल कर शरीर को हाइड्रेट रखती है, जिससे त्वचा पर अपने आप ही ग्लो आने लगता है. और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा बेदाग़ और खूबसूरत नजर आने लगती है.

4.मॉइस्चराइजर -

हाइड्रेशन के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी होता है. ताकि त्वचा को मिला फायदा लॉक रह सके. इसके लिए रात में लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही 8 हफ्ते में एक बार त्वचा के मुताबिक किसी फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. त्वचा के लिए यह बहुत ही फायदेमंद रहेगा. इससे त्वचा का निखार बढेगा और त्वचा को बेदाग़ बनाए रखने में भी मदद मिलेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments