ये 5 लोग भूलकर भी ना करें संतरे का सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में बाजार में अधिक मात्रा में संतरा नजर आने लगता है. विटामिन सी से भरपूर संतरा एक मौसमी है, जिसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ-साथ और कई बीमारियों से बचे रहते हैं. संतरे में अधिक मात्रा में विटामिन सी, ए, बी, के, अलावा फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कोरोनावायरस की इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. इसी के चलते लोग संतरे का सेवन अधिक मात्रा में करने लगते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदेह साबित हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर सीमित मात्रा में करना चाहिए, नहीं तो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

ये 5 लोग भूलकर भी ना करें संतरे का सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.एसिडिटी की समस्या -

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है, उन्हें संतरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. यदि आपको एसिडिटी, गैस, पेट से संबंधित कोई अन्य समस्या है, तो संतरा का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एसिड और फाइबर होता है, जो पेट में जाकर एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है. जिससे आपकी एसिडिटी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. जिससे आपकी दिक्कत और बढ़ जाएगी.

2.हार्टबर्न -

खट्टे फलों में अधिक मात्रा में एसिड पाया जाता है, जिसके कारण जब यह शरीर में जाता है, तो अधिक मात्रा में यह एकत्र हो जाता है. जिसके कारण एसिडिटी के अलावा हार्टबर्न की समस्या भी हो जाती है. यदि आपको यह समस्या पहले से हो तो आपको संतरे का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

3.किडनी को प्रभावित करता है -

संतरे में कम मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. लेकिन जब यह शरीर में जाता है, तो इसकी मात्रा काफी अधिक हो जाती है. ऐसे में अगर आप इसका सेवन अधिक करते हैं, तो इससे किडनी के काम में बाधा आने लगता है. इसके अलावा आपको बता दें अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी या कोई समस्या रहती है, तो आपको इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए और कभी भी इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

4.हड्डियों में दर्द की समस्या -

संतरा की तासीर खट्टी होने के साथ-साथ ठंडी भी होती है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, अर्थराइटिस आदि जैसी समस्या है, तो उन्हें संभल कर ही इसका सेवन करना चाहिए. क्योंकि पहले ही हमने आपको बताया की संतरे की तासीर एक तो खट्टी होती है. उसके साथ ही ठंडी भी होती है. यह दोनों ही चीजें आपके दर्द को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम करती है. इसलिए आपको संतरे का सेवन सोच समझ कर ही करना चाहिए.

5.दांतो के लिए खतरनाक -

यदि आप संतरा का अधिक सेवन करते हैं, तो यह दांतो को सुरक्षा देने वाली इनेमल परत को नुकसान पहुंचाती है. क्योंकि संतरे में एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर रिएक्शन करता है और इससे आपके दांत धीरे-धीरे खराब होने लग जाते हैं. इसलिए संतरे का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए.

1 दिन में कितना संतरा खाएं -

इन समस्याओं से बचने के लिए आपका यह जानना जरूरी है, कि आपको 1 दिन में लगभग कितने संतरे खाने चाहिए. आप बता दें कि एक्सपर्ट के अनुसार आपको 1 दिन में केवल एक से दो संतरे ही खाना चाहिए. इससे ज्यादा संतरा खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments