जे 5 चीजें फेफड़े को बना देंगी मजबूत, दूर रहेंगी सभी बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - कोरोना काल में इस बात पर ज़ोर दिया जा रहा है, कि इस महामारी से बचने के लिए आप के फेफड़े मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस वायरस का प्रभाव फेफड़े पर सबसे ज्यादा पड़ता है. जिसकी वजह से इंसान की हालत बिगड़ने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि फेफड़े हमारे शरीर के उन प्रमुख अंगों में शामिल है, जिनके बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती है. इसलिए आज हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे, जो आपक फेफड़े को मजबूत बनाती हैं.

जे 5 चीजें फेफड़े को बना देंगी मजबूत, दूर रहेंगी सभी बीमारियां

फेफड़ों को कैसे पहुंचता है नुकसान -

वायु प्रदूषण धूम्रपान और अस्वस्थ खानपान आपके फेफड़ों को कमजोर कर देते हैं. वहीं टॉक्सिंस और प्रदूषित कण फेफड़ों में जम जाते हैं. जिससे अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव, पलमोनरी डिजीज, पलमोनरी फाइब्रोसिस आदि समस्याओं का खतरा हो सकता है. हालांकि कुछ खास फूड को खाना आपकी फेफड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है.

स्वस्थ फेफड़ों के लिए खाएं ये फूड प्रदूषण इन्फ्लेमेशन और अस्वस्थ आदतों के कारण हमारे फेफड़े कमजोर होने लगते हैं. जिससे हमारे सांस लेने की क्षमता कम होने लगती है और कई खतरनाक बीमारियां हमें घेर लेती हैं. मगर फेफड़ों को फिर से स्वास्थ्य बनाने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं इनके बारे में -

1.सेब का सेवन करें -

सेब का सेवन करना फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण माना जाता है. सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉयड्स और विटामिन सी अस्थमा व लंग कैंसर का खतरा कम करते हैं. अध्ययनों के मुताबिक जिन लोगों के फेफड़े धूम्रपान के कारण खराब होना शुरू हो गए हैं. वह सेब का सेवन करने से अपने फेफड़ों के बिगड़ते स्वास्थ्य को रोक सकते हैं.

2.कद्दू का सेवन करें -

कद्दू में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन ल्युटिन जैसे करॉटिनाइड्स होते हैं, जो सूजन व इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. कई अध्ययनों में साबित हुआ है, कि खून में मौजूद करो टीना का स्तर और फेफड़ों की बेहतर कार्य क्षमता में सकारात्मक संबंध होता है.

3.हल्दी है फायदेमंद -

हमारे फेफड़ों की कार्य क्षमता कम होने के पीछे अक्सर इन्फ्लेमेशन वजह बनती है. इस कारण से फेफड़ों के लिए हल्दी एक फायदेमंद खाद्य पदार्थ बनता है, इसमें मौजूद करक्यूमिन इससे एंटी इन्फ्लेमेटरी फ़ूड बनाता है, जो लोग करक्यूमिन का अधिक सेवन करते हैं, उनके फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करना चाहिए.

4.ग्रीन टी है फायदेमंद -

फेफड़ों के लिए ग्रीन टी भी फायदेमंद मानी जाती है. ग्रीन टी में ईजीसीजी तत्व पाया जाता है, जिसके कारण इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह गुण आपके फेफड़ों के ऊतकों को खराब होने से बचाते हैं. जिससे आपके फेफड़े पलमोनरी फाइब्रोसिस जैसी गंभीर समस्या से बचे रहते हैं.

5.फेफड़ों के लिए फायदेमंद होती है दाल -

दाल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और पोटेशियम आदि पोषक तत्व दाल को फेफड़ों के लिए प्रभावशाली फूड बनाते हैं. कई अध्ययनों में देखा गया है, कि धूम्रपान करने वाले लोगों में दाल के सेवन से लंग कैंसर और सीओपीडी जैसी गंभीर समस्या का खतरा कम किया जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments