ये 5 चीजें तेजी से घटाती है वजन, पेट हो जाएगा अंदर, अभी जानें

कल्याण आयुर्वेद - मोटापे से परेशान ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते, कोई जिम में घंटों तक पसीना बहाता है, तो कोई डॉक्टरों के पास जा कर दवा कराता है. जबकि कुछ लोग भूखा रहना तक शुरू कर देते हैं, जो सही विकल्प नहीं है. अगर आप मोटापे के शिकार हैं और वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो आज का यह पोस्ट आपके काम आ सकता है. क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वजन को कम करने का काम करती है.

ये 5 चीजें तेजी से घटाती है वजन, पेट हो जाएगा अंदर, अभी जानें

वजन कम करना क्यों है जरूरी -

सबसे पहले आपको बता दें कि हमारे शरीर का वजन कम करना क्यों जरूरी होता है. जितना जल्दी हो सके मोटापे को कंट्रोल कर लेना चाहिए. यह कि मोटापे के चलते हमें कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. दरअसल मोटापा अपने आप में ही एक बहुत ही बड़ी समस्या है. यह बीमारियों को न्योता देती है. यदि आप इसे जल्दी कंट्रोल नहीं करते हैं तो आपको हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना, डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन -

1.दालचीनी का सेवन करें -

एक शोध के अनुसार दालचीनी में सिनसामाल्डीहाइड तत्व मौजूद होता है, जो कि विसरल तिथियों के मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है. जिससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है. नियमित तौर पर दालचीनी का सेवन करने से या फिर इसकी चाय पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

2.गाजर का सेवन करें -

गाजर भी वजन को कम करने में मददगार साबित होता है. इसमें फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. यह लंबे समय तक पेट को भरे रखता है. लिहाजा सर्दियों के मौसम में बैली फैट को कम करने के लिए आप गाजर के जूस या फिर गाजर के सूप का सेवन कर सकते हैं. यह वजन को कम करने में मददगार साबित होगा.

3.इलायची का सेवन करें -

इलायची में पाया जाने वाला मेलाटोनिन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है. जिससे शरीर काफी तेजी से फैट बर्न करने लगता है. अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले 4 इलायची को गुनगुने पानी के साथ खा लेते हैं. नियमित तौर पर ऐसा करने से आपको कुछ ही हफ्तों में वजन कम होने लगेगा.

4.सौफ से वजन कम करें -

सौंफ की मदद से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसमें फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके फ्लैट को बर्न करने में मदद करते हैं और इस तरह वजन कम करने में सहायता करते हैं. सौंफ फूड के पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाकर पाचन और मेटाबोलिज्म में सहायता करता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह सौंफ वाला गुनगुना पानी पिए.

5.दही का सेवन करें -

दही भी वजन को कम करने में मददगार साबित होता है. यह एक लो कार्ब और हाई प्रोटीन फूड है, जो वेट लॉस करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. दही में मौजूद प्रोटीन मसल मास को बनाए रखने और तोंद को कम करने में मदद करता है. इस लिहाज से दही वजन घटाने में मदद करेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments