ठंड के मौसम में इस वक्त करें गाजर का सेवन, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में लोगों के घरों में अनेक प्रकार के डिश बनाना शुरू हो जाता है. विंटर सीजन में गाजर का हलवा तो ज्यादातर घरों में बनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने के कितने फायदे होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि गाजर एक ऐसी सब्जी है, जो पोस्टिक तत्वों से भरपूर होती है. आप इसे सलाद, जूस, हलवा आदि रूप में खा सकते हैं.

ठंड के मौसम में इस वक्त करें गाजर का सेवन, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

क्या है गाजर -

गाजर का वैज्ञानिक नाम डॉकस कैरोटा है. यह मूल रूप से यूरोप और दक्षिण पश्चिम एशिया में उगाई जाने वाली सब्जी है. पर अब यह पूरी दुनिया भर में उगाई जाती है. भारत में इसे अनेकों नाम से जाना जाता है.

गाजर के पोषक तत्व -

गाजर में पोषक तत्वों की भरमार है. इसमें विटामिन ए, सी, के, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

गाजर खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे -

1.नियमित तौर पर गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है. इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटीन और लूटेइन जैसे एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं, जो आपके हृदय के लिए फायदेमंद साबित होता है.

2.यदि आप नियमित रूप से गाजर का सेवन करते हैं, तो यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. इस से आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखों से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. बढ़ती उम्र में अक्सर आंखों की रोशनी कमजोर होने की शिकायत होती है. ऐसे में आपको गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए.

3.सर्दियों में अक्सर वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर सर्दियों में आपको कुछ खाने का मन करे तो गाजर का सेवन कर सकते हैं. यह वजन को कम करने में मदद करता है. गाजर के इस्तेमाल से मेटाबोलिज में सुधार आता है. साथ ही वजन को आसानी से कम करने में मदद मिलती है.

4.गाजर का नियमित सेवन करने पर मुहांसे और ब्लैक स्पॉट भी चेहरे से हट जाते हैं. साथ ही मसूड़ों से ब्लड आना भी बंद हो जाता है और दातों की चमक बढ़ जाती है.

5.गाजर शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद करता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी इन्फेक्शन को रोकने में मदद करता है और आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

इस तरह करें गाजर का सेवन -

आप गाजर को सामान्य तरीके से भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. दोनों ही तरीके बहुत ही फायदेमंद है, या फिर गाजर से कोई डिश बना कर भी खाया जा सकता है.

इस समय करें गाजर का सेवन -

गाजर को खाना खाने से पहले खाना चाहिए. यह आपके पाचन में मदद करता है. दोपहर में खाना खाते समय गाजर का सलाद भी खा सकते हैं. लेकिन रात को सोने से पहले गाजर का सेवन करने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments