इन 5 कारणों से चेहरे पर बार बार आ जाते हैं मुहांसे, अभी जानें वरना पछताएंगे

कल्याण आयुर्वेद - पुरुष और महिलाओं को समान रूप से होने वाली आम समस्याओं में से एक मुंहासे भी है. इनके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे हार्मोन का संतुलन होना, तनाव, गलत और असंतुलित खानपान, बालों की देखभाल के गलत तरीके आदि. बहुत से लोग मानते हैं, कि मुंहासे केवल किशोरावस्था के दौरान होते हैं. लेकिन यह एक भ्रम है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है. हमारे पास बहुत ही ऐसी महिलाएं हैं, जिन्हें पहली बार 30 और 40 की उम्र में मुंहासे हो रहे हैं. इसके कई कारण होते हैं. आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे.

इन 5 कारणों से चेहरे पर बार बार आ जाते हैं मुहांसे, अभी जानें वरना पछताएंगे

चेहरे पर मुंहासे होने के कारण -

1.हार्मोन का असंतुलन -

जिन महिलाओं को इस उम्र में मुंहासे होते हैं उनके मासिक धर्म के हिस्ट्री जानना बहुत जरूरी है. महिलाओं में होने वाले हार्मोन में बदलाव मुहांसों का कारण हो सकते हैं, इसलिए आप इन पर ध्यान दें.

2.अधिक धूप का लगना -

अधिक धूप लगने से मुहांसों की समस्या हो सकती है. इसलिए धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. इसके अलावा अपने चेहरे को धूप से बचा कर रखें. आप चाहे तो चेहरे को बांधकर भी बाहर जा सकते हैं. साथ ही यदि आप दूध लेने के लिए बैठते हैं तो धूप की तरफ मुंह करके न बैठें बल्कि उसके उल्टे तरफ हो कर बैठे.

3.तनाव -

यदि आप तनाव में रहते हैं, तो आपको बता दें कि तनाव का असर किसी न किसी रूप में चेहरे पर नजर आने लगता है. मुहांसे भी उसी तनाव कर एक रूप हो सकते हैं. इसलिए यदि आप इसका इलाज करना चाहते हैं, तो आपको तनाव से दूर रहना बहुत जरूरी है. तनाव से बचने के लिए आपका योग कर सकते हैं. इसके लिए एक्सरसाइज करना सबसे बेहतर उपाय होता है. साथ ही डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है.

4.मोटापा और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल -

हमारे खान-पान का त्वचा की सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. 30 से 40 की उम्र के व्यस्को में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल घटाने का संबंध मुहांसों से होता है. इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपना मोटापा और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. क्योंकि मोटापा और कोलेस्ट्रोल यह दोनों ही चीजें कई बीमारियों को न्योता देने का काम करती है.

5.चीनी और दूध का अधिक सेवन करना -

यदि आप मुंहासों की समस्या से परेशान है, तो अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है, इसके लिए आप अपनी डाइट में चीनी और दूध का सेवन ज्यादा करते हैं, तो इसे कम कर दें या उनसे बिल्कुल परहेज करें. अधिक मात्रा में चीनी और दूध का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन जैसे विकास कारक को बढ़ाते हैं. अधिक तेल बनाने के लिए तेल बनाने वाली ग्रंथियों को उत्तेजित करता है और इसमें मुंहासे होने लगते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments