इस साल चाहिए पतली कमर ? तो पेट की चर्बी पिघलायेंगे ये 5 काम, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - नया साल शुरू हो चुका है और अगर आपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में इस साल पेट की चर्बी को घटाने की ठानी है, तो इन पांच चीजों को जरूर अपना लें पेट की चर्बी मोम की तरह पिलाने के लिए आपको एक वेट लॉस प्रोग्राम बहुत जरूरी है. अगर आप भी जल्दी वेट लोस करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके काम की है. दरअसल आज ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, मोटापा एक ऐसी समस्या है जो अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आती है. यदि इसका जल्द से जल्द उपाय ना किया जाए, तो इससे आपको कई बीमारियां भी हो सकती है. साथ ही कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है.

इस साल चाहिए पतली कमर ? तो पेट की चर्बी पिघलायेंगे ये 5 काम, जरूर जानें

तो चलिए जानते हैं वेट लॉस प्रोग्राम के बारे में -

पतली कमर पाने के लिए बैली फैट बर्न करना सबसे जरूरी है और पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए सही वेट लॉस प्रोग्राम का होना जरूरी है. जिसमें निम्नलिखित 5 खासियत शामिल होनी चाहिए.

1.उचित लक्ष्य रखें -

केवल 1 महीने में ही 10 किलो वजन घटाना सुनने में काफी अच्छा लग सकता है. लेकिन यह लक्ष्य वास्तविक या उचित नहीं है. इसलिए लक्ष्य का चुनाव करते हुए एक्सपर्ट की सलाह लेना चाहिए और उचित लक्ष्य का चुनाव करें. वरना आपके और सफल और निराश होने की संभावना बहुत ज्यादा रहेगी. क्योंकि एक बार में बहुत ज्यादा वजन नहीं हटाया जा सकता है.

2.हर दिन रूटीन प्लान करें -

वेट लॉस के न्यू ईयर रेजोल्यूशन को पूरा करने के लिए जरूरी है, कि आप हर दिन अपना वेट लॉस रूटिंग प्लान करें. क्योंकि एक जैसा रूटीन अपनाना कम असरदार होता है. साथ ही यह आपके मन में बोरियत भी पैदा कर सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप हर दिन वेट लॉस रूटिंग में थोड़ा सा बदलाव करें. इससे यह आपको थोड़ा रोमांचक भी लगेगा और वेट लॉस करने में ज्यादा आसानी होगी.

3.अपना खाना खुद बनाएं -

यदि आपको वजन घटाना है तो इसके लिए आपको अपना खाना खुद बनाना चाहिए. यदि आप बाहर से खाना मंगवाते हैं या फिर घर में कोई और खाना बना रहा है, तो ऐसे में वेट लॉस में बाधा बनने वाली मील का खतरा बन सकता है. इसलिए अपना खाना खुद बनाए ताकि आप कैसे भी ग़लत फूड का सेवन ना कर पाए और खाने में ज्यादा साइट का इस्तेमाल ना करें, जिससे कि वजन आसानी से कंट्रोल हो सके.

4.वेट लॉस जर्नी रिकॉर्ड करें -

बैली फैट कम करना बहुत ही मुश्किल का काम है. ऐसा में हिम्मत टूटना आम बात है. इसलिए अपने वेट लॉस जर्नी को रिकॉर्ड करें. यह आपको मोटिवेट रखने में मदद करती है. इससे आप जब भी मायूसी महसूस करते हैं तो इस रिकॉर्ड को देखने के बाद आपको अपने शरीर में फर्क नजर आता है. जिससे कि आप वेट लॉस जर्नी को पूरा करने में सक्षम होते हैं.

5.ऐप का इस्तेमाल करें -

आजकल एप स्टोर पर ऐसे कई फिटनेस एप्प मौजूद है, जो वेट लॉस प्रोग्राम में आपकी मदद कर सकते हैं. यह फिटनेस एप्प बताते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और आपका वेट लॉस जर्नी को ट्रैक भी करते हैं. यदि आपको अपना वजन घटाना है और पेट की चर्बी कम करनी है. तो यह टीप आपके बहुत काम आ सकती है इनमें बताए गए टिप को फॉलो करके आप जल्द ही अपना वजन घटा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैंनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments