हृदय के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें, जरूर करें सेवन, कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

कल्याण आयुर्वेद - हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है हमारा हृदय. परंतु आपको बता दें कि आज की इस बिजी जिंदगी में बहुत ही कम उम्र में लोग हृदय से संबंधित बीमारियों से जूझने लगते हैं. इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल का हेल्थी होना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए एंटी ऑक्सीडेंट और पोषण से भरपूर फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. डाइट एक्सपर्ट के अनुसार खराब लाइफस्टाइल और अन हेल्थी डाइट की वजह से लोग हृदय की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

हृदय के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें, जरूर करें सेवन, कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

किन लोगों को होती है ह्रदय की समस्याएं -

जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है या फिर जो लोग मोटापे की शिकार होते हैं, उन्हें दिल से संबंधित समस्याएं होने का खतरा अधिक रहता है. हृदय हमारे पूरे शरीर में प्योर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई करता है. शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण भी हृदय में परेशानी होने लगती है.

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं यह चीजें -

1.फल -

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार अगर बात दिल की स्वास्थ्य की करें, तो आपको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. फलों में आप अनार केला, सेब, बेरी जैसे साइट्रस फलों के सेवन कर सकते हैं. यह सबसे बढ़िया माने जाते हैं. इनमें एंटी ऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉयड और विटामिंस पाए जाते हैं. इसके साथ ही ढेरों पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी हृदय की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

2.सब्जियों का सेवन करें -

बींस, भिंडी और बैंगन जैसी सब्जियां भले ही आपको पसंद ना आती हो, लेकिन आपको बता दें यह सब्जियां फाइबर युक्त होती हैं, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं. इसलिए आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप इसका सेवन रोजाना नहीं कर सकते तो हफ्ते में दो बार इनका सेवन जरूर करें. यह आपकी हृदय को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

3.होल ग्रेन -

अनाज से बने उत्पाद दो तरह के होते हैं. होल ग्रेन और रिफाइंड होल ग्रेन में पूरा अनाज होता है. चोकर बीज और एंड स्पर्म सब मौजूद रहते हैं. जैसे होल व्हीट आटा, ओटमील, होल कॉर्नमील. रिफाइंड ग्रीन प्रोसेस होता है जिसमें जोकर और बीज निकाल दिए जाते हैं, इस प्रक्रिया में अनार में पाए जाने वाले विटामिन, आयरन और डाइटरी फाइबर का अधिकतर हिस्सा खत्म हो जाता है. इसलिए स्वस्थ दिल के लिए जरूरी है कि आप होल ग्रेन से तैयार आटा ब्रेड आदि को अपनी डाइट में शामिल करें.

4.मछली -

यदि आप नॉनवेज खाते हैं तो आपको अपनी डाइट में मछली जरूर शामिल करनी चाहिए. मछली सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. स्वस्थ दिल के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार मछली जरूर खाना चाहिए. आप सार्डिन, सैमन, मैकरल, मछलियों का सेवन कर सकते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो दिल को महफूज रखते हैं.

5.नट्स -

यह आकार में भले ही छोटे हैं, लेकिन बड़े काम के होते हैं. इनमें विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि छोटी-छोटी भूख यानी 2 मील के बीच भी अगर भूख लग जाए, तो पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम और अखरोट खाने की सलाह दी जाती है. यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. साथ ही आपके हृदय की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments