शुगर फ्री है ये 5 फल और सब्जियां, डायबिटीज रोगियों के लिए है वरदान

कल्याण आयुर्वेद - यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं या फिर आपके घर में कोई इस बीमारी से पीड़ित है, तो यह खबर आपके काम की है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उन्हें वैसे चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिनमें शुगर बिल्कुल भी ना के बराबर हो. इससे उनके शुगर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. यही वजह है कि शुगर पेशेंट बहुत सोच समझकर अपनी डाइट प्लान करते हैं. डायबिटीज के मरीजों फल को परहेज करने लग जाते हैं. परंतु आज हम आपको कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे जो बिल्कुल शुगर फ्री होते हैं. जिनका सेवन मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

शुगर फ्री है ये 5 फल और सब्जियां, डायबिटीज रोगियों के लिए है वरदान

तो आइए जानते हैं उन पांच फल और सब्जियों के बारे में -

1.पत्ता गोभी -

शुगर फ्री सब्जियों की बात करें, तो इसमें पत्ता गोभी भी शामिल है. क्योंकि पत्ता गोभी के अंदर कम चीनी और कम वसा दोनों मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन आदि पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

2.टमाटर -

टमाटर का सेवन करना भी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि टमाटर में विटामिन ए, विटामिन के प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो न केवल हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं. बल्कि इसे चीनी मुक्त खाद्य पदार्थ के रूप में भी से जाना जाता है. टमाटर में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो टमाटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3.ब्रोकली का सेवन करें -

डायबिटीज मरीज ब्रोकली सब्जी का सेवन भी कर सकते हैं. ब्रोकली के अंदर कम चीनी मौजूद होती है. वही इसे वसामुक्त भी माना जाता है. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ना केवल त्वचा के लिए उपयोगी होते हैं. बल्कि इसे शुगर फ्री सब्जी भी माना जाता है.

4.कीवी -

कीवी के अंदर विटामिन सी के साथ-साथ कम चीनी मौजूद होती है. ऐसे में इसका सेवन करने से व्यक्ति को सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं. इससे अलग एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रखते हैं.

5.एवोकाडो -

शुगर फ्री फलों की बात करें, तो एवोकाडो का नाम भी इसमें शामिल है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर कम चीनी और कम वसा दोनों पर मौजूद होते हैं. ऐसे में यदि इसका सेवन किया जाए, तो व्यक्ति के शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है. ऐसे में मधुमेह रोगी एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं. यह उनके लिए फायदेमंद साबित होता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक पता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments