कभी पतला नहीं होने देंगी ये 5 गलतियां, ये हैं वेट लॉस के जानी दुश्मन, अभी जानें

कल्याण आयुर्वेद - कुछ लोग पतले होने तथा वेट लॉस करने के लिए डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक सब कुछ कर लेते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी उनका वेट लॉस नहीं हो पाता है. दरअसल वजन घटाने के पीछे कुछ बड़ी वजह हो सकती है. इसलिए अगर आपने भी इस साल वजन का रेजोल्यूशन किया है, तो वेट लॉस के इन जानी दुश्मन से बच कर रहना आपके लिए बहुत जरूरी है. नहीं तो आपका वेट लॉस नहीं हो पाएगा.

कभी पतला नहीं होने देंगी ये 5 गलतियां, ये हैं वेट लॉस के जानी दुश्मन, अभी जानें

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

वजन ना घटा पाने के पीछे की वजह -

फिटनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रीशनिस्ट सोशल मीडिया पर एक बड़ी वजह के बारे में बताया है जिनके कारण वेट लोस या बैली फैट कम करने में दिक्कतें आने लगती हैं.

1.वीकेंड पर गलती -

कई बार पूरे हफ्ते डाइटिंग करने के कारण हमें अपने फेवरेट फूड से दूर रहना पड़ता है. जिसके बाद विकेंड पर भावनात्मक रूप से कमजोर होकर हम खाने के साथ चीटिंग कर लेते हैं. जिसकी वजह से हमारे पूरे हफ्ते की डाइटिंग में पानी फिर जाता है और वजन नहीं कम हो पाता है.

2.फिजिकल एक्टिविटी में कमी -

यदि आप रोजाना फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, तो भी वजन घटाने में दिक्कत हो सकती है. बेशक आप छोटे मोटे फिजिकल एक्टिविटी करते रहे. लेकिन उसे नियमित रूप से करना जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप सिर्फ हल्की वाकिंग करना चाहते हैं, तो रोजाना 5 किलोमीटर चलने का लक्ष्य रखें या फिर कोई भी चीज या एक्सरसाइज करें और दिनभर का फिजिकल एक्टिविटी करते रहे, तभी आप को वजन घटाने में मदद मिलेगी.

3.प्लानिंग में कमी -

यदि आप जल्दी वेट लोस करना चाहते हैं तो एडवांस में प्लानिंग करें. इससे आप बाहर से खाना मंगवाने से बच पाएंगे. क्योंकि रोज बाहर से खाना मंगवाना, फिटनेस गोल के लिए खतरनाक होता है. बेशक आप हेल्दी फूड्स मंगवा रहे हो लेकिन फिर भी यह फायदेमंद नहीं है. क्योंकि बाहर के खाने में काफी ज्यादा तेल मसाले डले होते हैं. इसलिए आप हमेशा अपनी प्लानिंग पर ध्यान दें.

4.गलत तरीका -

न्यूट्रीशनिस्ट कहती है, कि अगर आप बार-बार यह सोचते हैं कि इस वजन के साथ आप पर कपड़े फिट नजर आते हैं या फिर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है या फिर आपको अपने फेवरेट फूड से दूरी बनाने पड़ेगी तो यह गलत रास्ता हो सकता है.

5.हार्मोन में असंतुलन -

अगर आपके हार्मोन असंतुलित है, तो अत्यधिक वर्कआउट करने से इन्फ्लेमेशन की दिक्कत आ जाती है और वेट लॉस करना मुश्किल भरा हो जाता है. असंतुलित हार्मोन का पता लगाने के लिए थायराइड, पीसीओएस या एस्ट्रोजन टेस्ट करवाया जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments