सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान ? तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दूर हो जाएगी समस्या

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्हीं में से एक है जोड़ों के दर्द की समस्या. खासकर सर्दियों में जोड़ों के दर्द की परेशानी बहुत बढ़ जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग पेन किलर, ऑयल, स्प्रे जैसी कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन चीजों का इस्तेमाल करने से आपको कुछ वक्त के लिए राहत मिलता है. उसके बाद दर्द फिर से शुरू हो जाता है. अगर आप भी समस्या से परेशान हैं और चाहते हैं कि जोड़ों की दर्द सर्दियों में जोर ना पकड़े, तो ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो जोड़ों के दर्द को आसानी से दूर करती है.

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान ? तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दूर हो जाएगी समस्या

1.लहसुन -

यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो इसमें लहसुन आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके जोड़ों के दर्द को आसानी से दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए और रोजाना लहसुन की एक से दो कच्ची कली का सेवन करें.

2.हल्दी वाला दूध -

यदि आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है, तो इससे आराम दिलाने में हल्दी वाला दूध भी काफी कारगर माना जाता है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपको जॉइंट पेन के साथ बदन दर्द से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

3.बादाम -

जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को बादाम का रोजाना सेवन करना चाहिए. बादाम को डाइट में शामिल करने पर और भी कई फायदे मिलते हैं. आपको बता दें यह आपके जोड़ों के दर्द को दूर करता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो शरीर में सूजन और गठिया रोग को कम करने में सहायक होते हैं.

4.पनीर -

पनीर को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है. पनीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं और आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करते हैं. जिससे कि जोड़ों के दर्द की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है. यदि आप लगातार अपनी डाइट में पनीर को शामिल करते हैं, तो इससे जोड़ों के दर्द को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं.

5.मेथी दाना -

मेथी दाना भी आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है. मेथी में कैल्शियम, आयरन, जिंक और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों और जोड़ों में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments