चेहरा धोते वक्त न करें ये 5 गलतियां, चेहरा हो जाएगा बर्बाद

कल्याण आयुर्वेद - स्किन केयर के लिए तमाम तरह के उपाय करते रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनकी त्वचा पर पिंपल, एक्ने, रिंकल्स जैसी समस्याएं बढ़ती जाती है. अगर इन प्रॉब्लम की जड़ तक जाएं, तो पाएंगे कि हमारी भी छोटी-मोटी गलतियों की वजह से ऐसा होता है. दरअसल कई बार हम अनजाने में त्वचा पर ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं, जो हमारी त्वचा को सूट नहीं करता है. इतना ही नहीं कई बार तो हम चेहरे धोते वक्त भी कई ऐसे काम करते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा पर कई समस्याएं होने लगती हैं. इन छोटी-मोटी गलतियों को अगर करने से हम बसते हैं, तो इससे हमारी त्वचा को फायदा मिलता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे.

चेहरा धोते वक्त न करें ये 5 गलतियां, चेहरा हो जाएगा बर्बाद

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

चेहरा साफ करते समय ना करें ये गलतियां -

1.एक ही तोलिए से बॉडी और फेस पोंछना -

ज्यादातर घरों में यह नॉर्मल बात है, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप बॉडी और फेस को एक ही तोलिए से साफ करते हैं, तो यह आपके चेहरे की त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. इससे तौलिये में मौजूद बैक्टीरिया आपके चेहरे तक आ जाते हैं और त्वचा पर स्पॉट और पिंपल पैदा करते हैं, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.

2.अधिक गर्म पानी से चेहरा धोना -

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना बहुत ही अच्छा लगता है. लेकिन आपको बता दें कि कभी भी चेहरे और बाल को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. चेहरे को गर्म पानी से साफ करने से चेहरे की चमक खो जाती है और आपको जल्दी ही झुर्रियां आने लगती है. बेहतर होगा कि आप गुनगुने पानी से चेहरा धो लें या फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धोएं और उसके बाद तुरंत क्रीम लगा ले.

3.बहुत ठंडे पानी से चेहरा धोना -

अगर आप बहुत अधिक ठंडे पानी से तेरे धोने के शौकीन हैं, तो आपको बता दें कि इससे आपकी स्किन पोर्स की सफाई नहीं हो पाती है. इससे चेहरे पर गंदगी जमा होने लगती है जो बाद में पिंपल्स और एकने का कारण बनते हैं. इसलिए हमेशा नॉर्मल तापमान वाले पानी से चेहरे को धोने की आदत डालें.

4.मेकअप के साथ चेहरा धोना -

जब भी आपको अपना चेहरा धोना हो तो सबसे पहले यह याद रखें कि अगर आपने मेकअप किया है, तो उसे मेकअप क्लीनर से क्लीन कर ले. उसके बाद ही चेहरे को धोएं. अगर आप बिना मेकअप उतारे फेस वॉश कर रहे हैं तो मेकअप प्रोडक्ट अच्छी तरह से नहीं उतरेंगे और इसमें मौजूद केमिकल आपके चेहरे को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाएंगे.

5.स्किन टाइप के अनुसार फेसवास न चुनना -

कुछ लोग विज्ञापन देखकर या खुशबु के पसंद आने से ही फेस वॉश खरीद लेते हैं और चेहरे पर प्रयोग करने लगते हैं. लेकिन आपको बता दें कि हर किसी का स्किन टाइप अलग होता है. इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने स्किन टाइप के बारे में जानना बहुत जरूरी है, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे त्वचा को बहुत नुकसान होता है. इसलिए हमेशा अपने स्किन टाइप के अनुसार ही फेस वॉश चुने और प्रयोग करें. बेहतर होगा कि आप नेचुरल चीजें जैसे बेसन दही नारियल तेल आदि से चेहरा साफ करें. यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा, इससे आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments