शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं ये 5 फल, जानें इनके जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - कोलेस्ट्रोल का हाई लेवल हृदय से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है. इसलिए इसे जल्द से जल्द कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है. हम देखते हैं कि इसे नियंत्रित करने के लिए कोई दवाओं का सेवन करता है, तो कोई तरह-तरह के उपाय अपनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फल भी मौजूद हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप कॉलेसट्रोल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको पांच ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं ये 5 फल, जानें इनके जबरदस्त फायदे

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना क्यों है जरूरी -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं, कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उल्टा सीधा खानपान और ज्यादा तेल मसालों का सेवन करने की वजह से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बनता है. यही वजह है कि इसे कंट्रोल करना जरूरी है.

कैसे कम करें कोलेस्ट्रॉल लेवल -

कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आपकी डाइट निर्भर करती है. इसके लिए सबसे पहले आप अनहेल्थी फैट के सेवन पर रोक लगाएं. इसके लिए मक्खन, पनीर, सैचुरेटेड या रिफाइंड तेल को कम करें. हाइड्रोजेनेटेड तेलों से बचें. इसके बजाय मछली और अलसी जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें. साथ ही कई ऐसे फल भी हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगे. 

आइए जानते हैं इनके बारे में -

1.एवोकाडो -

एवोकाडो भी एक ऐसा फल है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाया जा सकता है. यह सेहत के लिए और भी कई तरह से फायदेमंद होता है. इससे आपको और भी कई फायदे मिलते हैं. साथ ही एवोकाडो में पाए जाने वाले तत्व वजन को कम करने में भी मदद करते हैं.

2.सेब -

सेब में पेक्टिन मौजूद होता है, जो एक तरह का फाइबर होता है. यह कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. यह आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आपने सुना होगा, अगर आप रोजाना केवल एक सेब भी खाते हैं, तो इससे आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं.

3.खट्टे फल -

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नींबू, संतरा जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. यह विटामिन सी का अच्छा सोर्स होते हैं और आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करते हैं. जिससे कि कोई भी बीमारी आपको जल्दी नहीं होती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

4.स्ट्रॉबेरी -

यदि आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं, तो स्ट्रॉबेरी मददगार साबित हो सकती है. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्डेंट पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में करने में मदद करते हैं. यह आपके हृदय की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए.

5.अंगूर -

अंगूर खाना तो हम सभी को पसंद होता है. इसका सेवन करने से हमें कई फायदे मिलते हैं. आपको बता दें अंगूर आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में भी मदद करता है. अंगूर खाने से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments