डायबिटीज के मरीज तुरंत बदल लें ये 5 आदतें, हाथ से निकल सकती है बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - भारत में डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. आजकल युवा में भी डायबिटीज की समस्या देखी जा रही है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज को अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो धीरे-धीरे यह आपके शरीर के दूसरे हिस्से को भी प्रभावित करना शुरू कर देती है. इससे आंखों, लीवर, पैरों में दिक्कत होने लगती है. आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी गलतियों और आदतों के बारे में बताएंगे, जो डायबिटीज के मरीज जाने अनजाने में कर देते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो इन आदतों को तुरंत बदल लेना चाहिए. नहीं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और डायबिटीज को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. जिसके बाद यह आपको और भी कई बीमारियों से पीड़ित कर सकती है.

डायबिटीज के मरीज तुरंत बदल लें ये 5 आदतें, हाथ से निकल सकती है बीमारी

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.फल का सेवन ना करना -

आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चीजों का सेवन करने से मना कर दिया जाता है. लेकिन आप फल का सेवन बिलकुल कर सकते हैं. हालांकि कुछ ऐसे फल होते हैं जो शुगर पेशेंट को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि उनमें अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. लेकिन अपनी डाइट में मौसमी फलों, अमरुद, संतरा, किवी, नास्पति और पपीता जैसे फलों को जरूर शामिल करें. इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपको स्वस्थ बनाता है.

2.ज्यादा देर तक भूखे रहना -

वैसे तो किसी के लिए भी ज्यादा देर तक भूखे रहना सही नहीं होता है. परंतु अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए यह और भी खतरनाक साबित हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों को थोड़ी थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए. अगर आप ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा दोनों होने का खतरा रहता है, जो आपके लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है. इसलिए आप थोड़ी थोड़ी देर में कुछ हेल्दी स्नैक्स खाते रहे.

3.फाइबर से भरपूर चीजें ना खाना -

फाइबर से भरपूर चीजें हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह पाचन के लिए भी अच्छा होता है. आपको बता दें मधुमेह के रोगियों को अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. यह पाचन में भी अहम भूमिका निभाते हैं. साथ ही ब्लड सूगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं. इसके लिए आप फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां साथ ही अनाज का सेवन कर सकते हैं.

4.ज्यादा तनाव लेना -

तनाव लेने से कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती है. आजकल के समय में ज्यादातर लोग तनाव की समस्या से परेशान हैं. परंतु अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए ज्यादा तनाव लेना और भी खतरनाक साबित हो सकता है. यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. स्टडीज की मानें तो तनाव की वजह से ब्लड शुगर लेवल और भी तेजी से बढ़ता है. जिसकी वजह से आपका डायबिटीज अन कंट्रोल हो जाएगा और इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है, इसलिए तनाव लेने से बचें.

5.एक्सरसाइज ना करना -

डायबिटीज के मरीजों को सही खान-पान के अलावा अपने वजन और हृदय को हेल्दी रखना भी बहुत जरूरी होता है. यदि डायबिटीज को अच्छी तरह से कंट्रोल न किया जाए और अपने लाइफ स्टाइल पर ध्यान ना दिया जाए, तो इससे आपको और भी कई बीमारियां हो सकती हैं. इसके लिए आपको खानपान पर तो ध्यान देना ही है, साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज को अपने जीवन में शामिल करना है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. साथ ही बाकी दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ता है और आपका शरीर तथा हृदय हेल्दी रखने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments