आलू, चावल सहित इन 5 चीजों को भूलकर भी ना करें दोबारा गर्म, सेहत को होता है भारी नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - तेजी से बदलती लाइफस्टाइल से हमारी फूड हैबिट्स में भी काफी बदलाव कर दिया है. एक वक्त था जब घर में सभी लोग साथ बैठकर गर्मागर्म भोजन करना पसंद करते थे. लेकिन अब हालात बदल गए हैं. अब अपनी फ्री टाइम के हिसाब से पहले से पकाए हुए खाने को दोबारा गर्म करके खाने की आदत बना चुके हैं. माइक्रोवेव जैसे किचन आइटम ने इंसान को और भी आसान कर दिया है. कितना भी पुराना रखा हुआ खाना चंद मिनटों में गर्म हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रखा हुआ खाना गर्म करके खाने के दौरान अनजाने में आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

आलू, चावल सहित इन 5 चीजों को भूलकर भी ना करें दोबारा गर्म, सेहत को होता है भारी नुकसान

आलू, चिप्स या नॉनवेज जैसे कई फूड आइटम ऐसे हैं. जिन्हें दोबारा गर्म करके खाने से न केवल उनकी न्यूट्रीशन वैल्यू कम हो जाती है, बल्कि यह कई बार सेहत के लिए भी हानिकारक होते हैं. इससे कई बार फूड प्वाइजनिंग जैसे हालात भी बन जाते हैं. ऐसे में अब से अगर आप पहले से बना रखा खाना गर्म करके खा रहे हैं, तो इन बातों को जरूर जान लें.

1.नॉनवेज फूड -

नॉनवेज जैसे चिकन, मीट और अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. लेकिन अगर इन फूड आइटम्स को दोबारा गर्म करके खाया जाए, तो इससे आपको फूड प्वाइजनिंग और डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि ताजा नॉनवेज फूड ही खाया जाए, हाई प्रोटीन फूड में नाइट्रोजन की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में उन्हें दोबारा गर्म करके खाने से वे आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

2.चावल -

कई घरों में यह अक्सर होता है, की रात के रखे चावल को अगले दिन फ्राई करके खा लेते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. जी हां चावल को दोबारा गर्म करके खाने से आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है. क्योंकि चावल को दोबारा गर्म करने से इस में फूड प्वाइजनिंग करने वाले बैक्टीरिया काफी मात्रा में बन जाते हैं, जो सेहत को हानि पहुंचाते हैं.

3.आलू -

हर घर में आलू की मौजूदगी होती है. आलू की सब्जी या फिर आलू से बड़ा कोई भी फूड आइटम दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. दरअसल आलू को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन बी सिक्स, पोटेशियम और विटामिन सी आदि नष्ट हो जाते हैं. जिससे आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

4.मशरूम -

मशरूम के फूड आइटम को अगले दिन दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. मशरूम प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. इनमें मिनरल काफी मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे उसमें मौजूद प्रोटीन टूट जाते हैं और उससे टॉक्सिन प्रोड्यूस होते हैं जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं.

5.नाइट्रेट रिच फूड -

नाइट्रेट रिच फूड जैसे पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शलजम, चुकंदर आदि को एक बार पकाए जाने के बाद दोबारा गर्म करके खाने से बचना चाहिए. इससे उनमें नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजेनेसिस बन जाते हैं, जो हमारे बॉडी टिश्यू को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments