डायबिटीज के मरीज जरुर करें इन 6 फलों का सेवन, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज यानी मधुमेह के रोगियों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज होता है. अपने खान-पान का ध्यान रखना. ऐसा आहार लेना जिनमें शुगर लेवल कम हो. हाई ब्लड शुगर लेवल को मेडिकल टर्म में हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं. यानी कि ब्लड में ग्लूकोस का लेवल बढ़ने से हार्टअटैक, मल्टीपल ऑर्गन फैलियर, किडनी फेलियर के साथ ही ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप जो भी खाते हैं, उससे आपका शुगर लेवल ना बड़े एक्सपर्ट का मानना है, कि ज्यादातर फलों में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ नेचुरल शुगर यानी फ्रुक्टोज की अधिक मात्रा पाई जाती है. जिसके कारण खून में शुगर का लेवल बढ़ सकता है. लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसे भी फल है, जिन्हें डायबिटीज यानी कि मधुमेह के मरीजों को निश्चिंत होकर खाना चाहिए. आज हम आपको 6 ऐसे फलों के बारे में बताएंगे.

डायबिटीज के मरीज जरुर करें इन 6 फलों का सेवन, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.अमरूद का सेवन करें -

अमरुद ऐसे फलों में शामिल हैं, जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अमरूद में विटामिन सी के अलावा और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, फॉलेट और पोटेशियम भी शामिल है. अमरुद में लो ग्लाईसेमिक इंडेक्स यानी जी आई पाया जाता है, जो कि रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप निश्चिंत होकर अमरूद का सेवन कर सकते हैं.

2.ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी -

बेरीज का सेवन करना ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है. आपको बता दें इनका सेवन सुबह नाश्ते में करना सबसे अच्छा समय माना जाता है. ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी दोनों में ही शुगर की मात्रा कम पाई जाती है. ऐसे में इसका सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए बढ़िया होता है. यह बेरीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए प्रभावी रूप से मददगार साबित होते हैं.

3.कीवी -

कीवी में विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही कीवी में एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. लिहाजा यह ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार रहता है. यह ब्लड शुगर या रक्त में ग्लूकोज को एकदम बढ़ने से रोकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको अपनी डाइट में कीवी फल को जरूर शामिल करना चाहिए.

4.एवोकाडो -

यदि डायबिटीज के मरीज एवोकाडो का सेवन करते हैं, तो यह उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है और उन्हें कंट्रोल करके रखता है. एवोकाडो में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं वे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ने से रोकते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फल फायदेमंद होता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे बिना झिझक अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

5.टमाटर - 

वैसे तो टमाटर का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में भोजन को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं टमाटर से कई प्रकार की चटनी और सुप भी बनाए जाते हैं. आपको बता दें टमाटर का सेवन भी डायबिटीज के चपेट में आ चुके लोगों के लिए फायदेमंद होता है. एक टमाटर में 32 कैलोरी 7 ग्राम कार्ब्स के साथ-साथ 2 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन करना अच्छा है. अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो अपनी डाइट में टमाटर को जरूर शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments