इस वक्त एक साथ खा लें बादाम और किशमिश, ये बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे 7 गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए बादाम और किशमिश के फायदे लेकर आए हैं. यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है. इनमे प्रोटीन, आयरन, फाइबर, मैग्निशियम और मैंगनीज काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. बादाम और किशमिश खाने से आप पूरे दिन एनर्जीटिक महसूस करते हैं. इसलिए इनका सेवन सुबह नाश्ते में करना अधिक फायदेमंद माना जाता है.

इस वक्त एक साथ खा लें बादाम और किशमिश, ये बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे 7 गजब के फायदे

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार बादाम और किशमिश को एक साथ खाने से ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर रहता है. यह त्वचा और बालों के लिए लाभकारी होता है.

बादाम और किशमिश में पोषक तत्व -

बादाम पोषक तत्व से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ई और कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. बादाम में सोडियम पाया जाता है, इसलिए यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक होता है. किशमिश प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर से भरपूर होता है. किशमिश में विटामिन सी, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स का अच्छा स्रोत होता है. यह सभी पोषक तत्व हेल्दी रहने के लिए जरूरी होता है.

बादाम और किशमिश एक साथ खाने के फायदे -

1.एनर्जी बढ़ाता है -

रोज सुबह बादाम और किशमिश खाकर हम खुद को पूरे दिन के लिए एनर्जेटिक रख सकते हैं. बादाम और किशमिश एक साथ खाने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है और शारीरिक कमजोरी से छुटकारा मिलता है.

2.अपच का इलाज -

नाश्ते में बादाम और किशमिश खाने से इनडाइजेशन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. बादाम और किशमिश एक साथ खाने से गैस और कब्ज में भी आराम मिलता है. यदि आपको पेट से जुड़ी समस्या रहती है, तो यह उपाय आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है.

3.त्वचा के लिए फायदेमंद -

बादाम और किशमिश को एक साथ खाने से त्वचा में निखार आता है. बादाम और किशमिश एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इससे त्वचा की समस्याएं दूर हो जाती हैं. इससे त्वचा ग्लोइंग और खूबसूरत बनती है. इसलिए आपको बादाम और किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपकी सेहत के साथ-साथ वजह के लिए भी फायदेमंद है.

4.याददाश्त बेहतर होती है -

बादाम और किशमिश एक साथ खाने से दिमाग दुरुस्त होता है. बच्चों को रोजाना बादाम और किशमिश खिलाना चाहिए. इससे उनकी याददाश्त तेज होती है. साथ ही दिमाग तेज बनता है और उन्हें पढ़ने लिखने में सहायता मिलती है.

5.बाल बनेंगे लंबे और घने -

बादाम में विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा बादाम और किशमिश में एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है. एंटी ऑक्सीडेंट बालों की सेहत के लिए जरूरी होता है. इसका सेवन करने से बाल मजबूत और घने होते हैं, जिससे बालों की खूबसूरती बढ़ती है.

6.हड्डियां मजबूत होती है -

बादाम और किशमिश में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में इनका सेवन करने से हड्डियों से जुड़े रोग भी दूर होते हैं. यदि आप हड्डियों से संबंधित किसी रोग से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में बादाम और किशमिश को जरूर शामिल कर सकते हैं. यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाएगा.

7.हृदय के लिए फायदेमंद -

बादाम और किशमिश का एक साथ सेवन करने से यह आपके ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

बादाम और किशमिश खाने का सही तरीका -

वैसे तो बादाम और किशमिश आप वैसे भी खा सकते हैं. लेकिन अगर इन दोनों को भिगोकर खाया जाए, तो इसके फायदे और ज्यादा बढ़ सकते हैं. इसके लिए बादाम और किशमिश को रात में पानी में भिगोकर छोड़ दे. सुबह खाली पेट नाश्ते में इसका सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments