ये हैं डायबिटीज के 7 वार्निंग संकेत, दिखते ही तुरन्त करवाएं चेकअप

कल्याण आयुर्वेद - मधुमेह यानी डायबिटीज देश ही नहीं बल्कि विश्व में एक बड़ी समस्या बन चुकी है. इस बीमारी के बारे में जागरूकता के लिए हर साल 14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस मनाया जाता है. कोरोनावायरस के बाद डायबिटीज की बीमारी ने बड़ी तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिन्हें कभी भी इग्नोर नह करना चाहिए. इन लक्षणों से आपको डायबिटीज का संकेत मिलता है.

ये हैं डायबिटीज के 7 वार्निंग संकेत, दिखते ही तुरन्त करवाएं चेकअप

डायबिटीज के संकेतों को ना करें नजरअंदाज -

यह बहुत जरूरी हो गया है, कि लोगों को पहले तो लक्षणों का इंतजार नहीं करना चाहिए. 30 की उम्र के बाद समझ में बड़ा बिट इसकी जांच कराते रहना चाहिए. यदि आपको किसी भी पल खुद में डायबिटीज के लक्षण दिखाई देते हैं, तो बिना देरी आपको डायबिटीज की जांच करा लेनी चाहिए. क्योंकि डायबिटीज की बीमारी का पता अगर समय पर ना लगे और संकेत मिलने के बावजूद भी उन्हें नजरअंदाज किया जाए, तो यह खतरनाक साबित हो सकता है.

डायबिटीज के सामान्य लक्षण -

1.भूख लगना -

डायबिटीज के मरीजों को बार बार भूख लगती है. एक बार भरपेट खाना खाने के कुछ ही देर बाद उन्हें फिर से कुछ खाने की इच्छा होने लगती है.

2.प्यास ना बुझना -

यदि आपका गला बार-बार सूखते रहता है. पानी पीने के बावजूद भी आप की प्यास नहीं बुझती है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपनी शुगर की जांच करा लेनी चाहिए. यह डायबिटीज के सामान्य लक्षण में से एक है.

3.बार बार पेशाब आना -

रात में यदि आप चार से पांच बार पेशाब करने के लिए उठ रहे हैं, तो आपको तुरंत अपने शुगर जरूर चेक करा लेनी चाहिए.

4.वजन कम होना -

यदि बिना किसी कोशिश के आपका वजन तेजी से कम हो रहा है, तो यह आपको डायबिटीज का संकेत देता है ऐसे में आपको डायबिटीज की जांच करानी चाहिए.

5.थकान होना -

यदि आप बिना किसी वजह थकान महसूस करते हैं. यदि आप बिना किसी थकावट के 10 से 12 घंटे काम कर लेते थे. लेकिन अब 8 घंटे काम करने में ही आपको थकावट महसूस होने लगती है, तो ऐसे में डायबिटीज की जांच करानी चाहिए.

6.झनझनाहट महसूस होना -

अगर आपको हाथ की हथेली और पैर के पंजों में झनझनाहट रहती है, पैर के अंगूठे में सुई से चुभने जैसा प्रतीत होता है. तो यह भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है.

7.इन्फेक्शन होना -

यदि आपको बार-बार स्किन इन्फेक्शन की तरह दूसरे इन्फेक्शन भी हो रहे हैं, तो यह इन्फेक्शन दवा करने के बाद भी आसानी से नहीं जा रहे हैं, तो ऐसे में यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं.

शुरुआती दौर में नहीं नजर आते लक्षण -

डॉक्टर कहते हैं कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है. जिसके लक्षण शुरुआती दौर में नजर नहीं आते हैं. इसके लक्षण तब नजर आते .हैं जब आप बीमारी के चपेट में आ जाते हैं. इसकी उम्र के बाद आपको निश्चित रूप से अपने शुगर लेवल की जांच करवाते रहनी चाहिए. यह बेहद सामान्य और मामूली खर्च में होने वाली जांच है हमें इससे परहेज नहीं करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments