डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, मोटापा समेत ये 8 बीमारियां हो जाएंगी दूर

कल्याण आयुर्वेद - शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जो आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाती है. लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं. वैसे लोग भी इसे खाना पसंद करते हैं, जो हरी मिर्च खाने से परहेज करते हैं. क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत सारे फास्ट फूड्स जैसे नूडल्स, मंचूरियन, पास्ता आदि में किया जाता है. वहीं कुछ लोग इसे सलाद और सब्जी के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं कि शिमला मिर्च खाने के अलावा सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है. दरअसल शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए जैसे ढेरों पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को दुरुस्त बनाए रखने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. आज हम आपको इसके कुछ फायदे बताएंगे.

डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, मोटापा समेत ये 8 बीमारियां हो जाएंगी दूर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार -

शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. साथ ही शिमला मिर्च दिमाग को तेज बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा भी उसके ढेरों फायदे होते है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की वजह से यह आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. जिससे आप बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते हैं.

2.डिप्रेशन को दूर करता है -

शिमला मिर्च डिप्रेशन यानी कि तनाव को दूर करने में भी मददगार साबित होता है. इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी सिक्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से मानसिक तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. तनाव बहुत ही बड़ी समस्या है, जो आगे चलकर आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है. इससे आपको हृदय रोग भी हो सकता है. साथ ही स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए अपनी डाइट में शिमला में जरूर शामिल कर ले.

3.मोटापा घटाने में मददगार -

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें. दरअसल शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. जिसकी वजह से यह वजन बढ़ने की संभावना कम कर देती है. साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है, जो आपके वजन को कम करने और बढ़ाने में जिम्मेदार होता है इसलिए इसे जरूर शामिल करें.

4.खून की कमी को दूर करता है -

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए. लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करेगा. इसलिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें. आप लाल शिमला मिर्च का अधिक सेवन करें. क्योंकि यह आयरन से ज्यादा भरपूर होता है.

5.गठिया से बचाता है -

गठिया एक बीमारी है, जिसमें जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है. यह दर्द कई बार असहनीय भी हो जाता है. इसलिए इसे ठीक करना बहुत ही जरूरी होता है. इसे ठीक करने के लिए दवाइयों के साथ-साथ डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है. यदि आपको गठिया की शिकायत है, तो शिमला मिर्च का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. शिमला मिर्च को कुनैन के साथ खाना और भी फायदेमंद होता है.

6.कैंसर से बचाता है -

शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको कैंसर से बचाने में भी मददगार साबित होते हैं. सल्फर योगिकों और लाइकोपीन की मौजूदगी भी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है. इसलिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल कर सकते हैं. क्योंकि यह आपको कैंसर जैसी जानलेवा और लाइलाज बीमारी से बचाता है.

7.डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है -

यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार होता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट में शिमला मिर्च को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

8.हड्डियों और त्वचा के लिए फायदेमंद -

शिमला मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा को कई संक्रमण से सुरक्षित रखता है. जिससे मुंहासे आदि नहीं होते हैं और त्वचा को बेदाग बनाए रखने में भी मदद मिलती है. साथ ही जोड़ों को भी मजबूती देता है. इसमें मौजूद विटामिन के खून का थक्का जमाने में मददगार होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments