राशि के अनुसार लगाएं ये पौधे, चमक जाएगी आपकी किस्मत

कल्याण आयुर्वेद - पेड़ पौधे प्रकृति की वह देन है, जो ना केवल वातावरण को हरा-भरा रखते हैं, बल्कि हमारे अंदर भी पॉजिटिव एनर्जी का संचार बनाकर रखते हैं. अपने आसपास हरियाली देखना ना केवल आंखों को बल्कि मन को भी शांति देता है और तनाव को दूर कर देता है. पेड़-पौधों की इन सकारात्मकता को अगर हम ज्योतिष से जोड़ दें, तो यह और भी फायदेमंद हो जाता है. ज्योतिष में बताया गया है कि अगर हम राशि के अनुसार पेड़ पौधे लगाते हैं, तो इससे हमारी ग्रह दशा सुधरती है और हमें सुख समृद्धि प्राप्त होती है.

राशि के अनुसार लगाएं ये पौधे, चमक जाएगी आपकी किस्मत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मेष राशि वाले -

मेष राशि वालों को आंवले और गुलाब के पौधे लगाने चाहिए. आपकी राशि अग्नि तत्व की राशि मानी जाती है और इस राशि के लोगों के लिए यह पौधे सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं. इन पौधों को लगाने से आप स्वस्थ और फिट भी रहते हैं, साथ ही आप की ग्रह दशा भी सुधरती है.

2.वृष राशि वाले -

वृष राशि के लोगों के स्वामी शुक्र होते हैं. इस राशि के लोगों को जामुन और बबूल के पेड़ लगाने चाहिए. ऐसा करने से उनके जीवन में सकारात्मक उर्जा आती है और शनि के अशुभ प्रभाव भी दूर हो जाते हैं.

3.मिथुन राशि वाले -

इस राशि के लोगों के स्वामी बुध होते हैं और आपकी राशि वालों को अग्नि और बांस का पौधा लगाना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आपको पॉजिटिव एनर्जी प्राप्त करनी होती है. आपको बांस के पौधे को छोटे से बाउल में अपने घर में लगाना चाहिए.

4.कर्क राशि वाले -

कर्क राशि वालों के लिए पीपल का पौधा या फिर नागकेसर का पौधा लगाना फायदेमंद होता है. हालांकि ऐसा भी मानते हैं कि पीपल का पौधा नहीं लगाया जाता है और यह स्वयं ही उग जाता है. इसलिए कर्क राशि वालों को पीपल के पेड़ की सेवा करनी चाहिए. ऐसा करने से उन्हें शुभ फल मिलते हैं.

5.सिंह राशि वाले -

सिंह राशि बालों के स्वामी सूर्य माने जाते हैं और सूर्य को आरोग्य और सम्मान प्रदान करने वाला ग्रह माना जाता है. इसलिए इस राशि के जातकों को बरगद पलाश और पकड़ के पेड़ लगाने चाहिए. ऐसा करने से उन्हें सुख और आरोग्य प्राप्त होता है.

6.कन्या राशि वाले -

कन्या राशि के लोगों को चमेली और बेलपत्र के पौधे लगाने चाहिए. यह पौधे को आपको काफी पॉजिटिव परिणाम देते हैं और आपको लाभ प्राप्त करवाते हैं. कन्या राशि के स्वामी बुध माने जाते हैं. हर बुधवार को आपको चमेली के तेल का दीपक जलाकर मंदिर में रखना चाहिए.

7.तुला राशि वाले -

तुला राशि वालों के स्वामी शुक्र माने जाते हैं. इस राशि के लोगों को अर्जुन और नागकेसर का पौधा लगाना फायदेमंद माना जाता है. शुक्र के राशि स्वामी होने की वजह से आपके दांपत्य संबंधों में मिठास रहती है. अर्जुन के वृक्ष की छाल को छीलकर इसका टीका भी लगाना चाहिए.

8.धनु राशि वाले -

धनु राशि के स्वामी गुरु माने जाते हैं और गुरु को प्रसन्न करने के लिए आपको रविवार के दिन राल, वेतन और कटहल का पौधा लगाना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए बेहद शुभ माना जाता है और आप पर ईश्वर की कृपा बनी रहती है.

9.वृश्चिक राशि वाले -

मंगल के स्वामित्व वाली वृश्चिक राशि के लोग को सेमल का पेड़ लगाना चाहिए. इसके साथ ही आपको लाल पुष्प वाले पेड़ पौधों को लगाना भी शुभ माना जाता है. इससे आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आपको हर कार्य में शुभ फल की प्राप्ति होती है.

10.मकर राशि वाले -

मकर राशि के स्वामी शनि माने जाते हैं और आपकी राशि वालों को आक का पेड़ लगाना चाहिए. हर शनिवार को काले तिल का दान करने के साथ ही आपको सोमवार को आक का फूल शंकर जी को चढ़ाना चाहिए.

11.कुंभ राशि वाले -

इस राशि के लोगों को कदम और आम का पेड़ लगाना चाहिए. कुंभ राशि वालों के लिए भी स्वामी शनि माने जाते हैं. शनि को प्रसन्न करने के लिए आपको हर शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए और शमी का पेड़ भी लगाना चाहिए.

12.मीन राशि वाले -

मधुर और महुआ यह दोनों ही पौधे मीन राशि वालों के लिए अच्छा माना जाता है. यह पौधे मीन राशि को हेल्दी और फिट रखने में मदद करते हैं. इनको लगाने से आपको मानसिक शांति प्राप्त होती है और पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments