सांप से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, दूरी बनाना ही है बेहतर

कल्याण आयुर्वेद - आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में मनुष्य के चरित्र के बारे में बताया है. इसके साथ ही की आदतों से आप सफलता पा सकते हैं. इसके बारे में भी विस्तार से समझाया है. आचार्य ने अपने लोगों में इस बात को भी समझाने की कोशिश की है, कि अगर आप जिंदगी में सफल और सुखी रहना चाहते हैं, तो किन लोगों से दोस्ती नहीं करनी चाहिए. जानिए आचार्य चाणक्य ने किस व्यक्ति की तुलना एक सांप से की है.

सांप से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, दूरी बनाना ही है बेहतर

आचार्य चाणक्य ने अपने श्लोक में कहा है कि एक दुर्जन और एक सांप में यही अंतर है, कि सांप किसी व्यक्ति को तभी डस्ता है, जब उसे अपनी जान का खतरा महसूस होता है. लेकिन दुर्जन पग-पग पर हानि पहुंचाने की कोशिश करता है, इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए.

आचार्य चाणक्य के अनुसार हमेशा अपने जीवन में ऐसे मित्रों का साथ करें, जो हमेशा आपके साथ सुख दुख में खड़े रहे. वहीं अगर आपने एक दुर्जन व्यक्ति से दोस्ती कर ली है तो वह हर समय किसी न किसी तरह आपका अहित करेगा. इसलिए हमेशा सोच समझकर किसी से घनिष्ठता बढ़ानी चाहिए.

कई लोगों की यह कमी होती है कि वह हर किसी को बहुत ही अच्छा समझते हैं और जल्दी किसी से दोस्ती कर लेते हैं. ऐसे लोगों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि हर व्यक्ति वैसा नहीं होता जैसा हम सोचते हैं. इसलिए किसी से भी दोस्ती करने या अपनापन बढ़ाने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जान पहचान कर लेना और उसे परख लेना बहुत ही जरूरी है.

इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति बहुत ही घमंडी किस्म का है और उसे अपनी अमीरी या किसी खूबी का घमंड रहता है, तो ऐसे लोगों से भी दूरी बनाकर रखें. क्योंकि ऐसे लोग हमेशा आप को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं, जिससे आपका आत्मविश्वास कम होने लगता है और आप अपने जीवन में सफल नहीं हो पाते हैं. इससे बेहतर है कि ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं. जिससे कि आपको जीवन में सफल होने में मदद मिले.

आपको हमेशा ऐसे लोगों को अपने जीवन में लाना चाहिए, जो आपको सही और गलत का फर्क समझाएं. साथ ही आपकी सुख दुख में आपका साथ भी दे. ऐसे व्यक्ति को अपने जीवन से निकाल दें, जो केवल आकर अच्छे वक्त में आपके साथ रहता है और आपके बुरे वक्त में आपको भूल जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments