रात में सोने से पहले लगाएं यह खास तेल, गायब हो जाएंगे दाग धब्बे, झुर्रियां और मुंहासे

कल्याण आयुर्वेद - त्वचा को खूबसूरत बनाए रखना हर किसी की चाहत होती है. परंतु आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल और गलत खानपान की वजह से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं झेलनी पड़ती है. धूल, धूप, प्रदूषण आदि की वजह से चेहरे पर पिंपल्स भी हो जाते हैं. ऐसे में इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. बेशुमार गुणों से भरपूर बादाम ना केवल खाने में दमदार लगता है. बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप सर्दी में रोजाना सोने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल से मसाज करेंगे, तो त्वचा की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. आज हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

रात में सोने से पहले लगाएं यह खास तेल, गायब हो जाएंगे दाग धब्बे, झुर्रियां और मुंहासे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

बादाम तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

बादाम का तेल ना केवल आपकी त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है, बल्कि यह आपके चेहरे को चमकदार भी बनाता है. आपको बता दें बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें विटामिन ए, डी, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मैग्नीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. बादाम तेल की यह सभी गुण त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए एक औषधि की तरह काम करते हैं.

चेहरे पर इस तरह लगाएं बादाम तेल -

बादाम के तेल को किसी भी मॉइस्चराइजिंग लोशन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. त्वचा के एक्सपर्ट कहते हैं कि रात को सोने से पहले बादाम का तेल लगाने से त्वचा में निखार भी आता है.

चेहरे की अच्छे से करें मसाज -

दाग धब्बे हटाने के लिए रात में सोने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल लगाने से आपको फायदा मिलेगा. इसके लिए आप बादाम के तेल को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए अच्छी तरह से मसाज करें. हाथों पर तेल की कुछ बूंदे लेकर हथेलियों को आपस में रगड़ें, ताकि तेल हल्का सा गर्म हो जाए, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.

चेहरे पर बादाम तेल लगाने के फायदे -

1.स्ट्रेच मार्क्स हो जाएंगे गायब -

बादाम का तेल त्वचा के स्ट्रेच मार्क खत्म करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. दरअसल इस तेल में विटामिन ई शामिल होता है, जो त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को धीरे-धीरे खत्म कर देता है. यही वजह है कि बढ़ती उम्र को छुपाने में भी बादाम का तेल अहम रोल निभा सकता है. इसके लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी झुर्रियां खत्म होती है जिससे आपकी त्वचा जवां बनी रहती है.

2.चेहरा बनता है खूबसूरत -

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद है. बादाम का तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो खुश्क और संवेदनशील त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. खासतौर पर सर्दियों की शुष्क हवा त्वचा को खराब कर देती है. इसलिए सर्दियों में आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इससे त्वचा खराब होने से बचती है और ड्राइनेस भी नहीं होती है. साथ ही त्वचा मुलायम और खूबसूरत बनी रहती है.

3.दाग धब्बे हटाने में मददगार -

चेहरे पर दाग धब्बे हो जाए, तो यह हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं. इसके अलावा मुंहासे भी त्वचा को बदसूरत बना देते हैं. यदि आपको चेहरे पर मुहांसे या दाग धब्बे की समस्या है, तो इसमें भी आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे त्वचा के दाग-धब्बे और मुंहासे दूर होने लगते हैं. जिससे त्वचा बेदाग नजर आती है साथ ही त्वचा पर ग्लो भी आता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments