इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन, हो सकता है खतरनाक

कल्याण आयुर्वेद - भारतीय रसोई में लहसुन का होना जरूरी माना जाता है. नॉर्मल रेसिपी से लेकर मसालेदार रेसिपी में अगर लहसुन नहीं हो तो उसका स्वाद फीका लगने लगता है. लहसुन का इस्तेमाल सिर्फ विभिन्न तरह के पकवानों को बनाने में ही नहीं किया जाता, बल्कि कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसकी तासीर गर्म होती है, जिसके कारण ठंड में इसका सेवन अधिक मात्रा में लोग करने लगते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए लहसुन का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है. आमतौर पर कहा जाता है सबह के समय लहसुन की कुछ कच्ची कली का सेवन करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन कई बार यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताएंगे, जिन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन, हो सकता है खतरनाक

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.खून को पतला करता है -

बहुत अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करने से आपको गंभीर दुष्प्रभाव से गुजरना पड़ सकता है. अगर आपकी किसी भी तरह की सर्जरी हुई है या फिर ब्लड थिनर ले रहे हैं, तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन में एंटीथ्रंबोटिक गुण पाए जाते हैं जिसका अर्थ है कि यह रक्त के थक्के को बनने से रोक सकता है. इसलिए अगर आप किसी ऐसी अवस्था से गुजर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

2.एसिडिटी की समस्या -

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है, उन्हें भी लहसुन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. यदि आपको एसिडिटी गैस, ब्लोटिंग या पेट दर्द की समस्या है, तो लहसुन खाने से आपकी यह समस्या और बढ़ सकती है. क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज नामक तत्व पाया जाता है. ऐसे में जब लोग उच्च फ्रुक्टोज भोजन खाते हैं तो यह छोटी आत में पूरी तरह से अवशोषित नहीं होता है जो पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है.

3.लो ब्लड प्रेशर -

आयुर्वेद के अनुसार, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनके लिए सुबह के समय 1 से 2 कली लहसुन का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. वहीं इसके उल्टा जिन लोगों को लो बीपी की समस्या है, उन्हें लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे आपका ब्लड फ्लो और भी धीमा हो जाएगा. जिससे ब्लड प्रेशर और भी ज्यादा कम हो जाएगा और स्थिति आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए लहसुन का सेवन करने से परहेज करें.

4.हार्टबर्न -

यदि आप गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग से पीड़ित है, तो आपको लहसुन का सेवन करने से पहले विचार करना चाहिए. गैस्ट्रोएसोफागीयल रिफ्लक्स रोग पेट का एसिड वापस फूड पाइप में जमा होने लगता है. जिसके कारण अपच की समस्या होने लगती है. इसके साथ ही आपको हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है. इसलिए अगर आप इस रोग से जूझ रहे हैं, तो लहसुन का सेवन ना करें. इससे आपकी दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments