कोरोना होने पर आंखें देती है ये संकेत, इग्नोर किया, तो जान से हाथ धो बैठोगे

कल्याण आयुर्वेद - कोरोना संक्रमण के मामले फिर रफ्तार पकड़ रही है और इस बार तेज रफ्तार के साथ यह मामले सामने आ रहे हैं. यूं तो कोविड-19 यानी कोरोनावायरस अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरह से असर डालता है, लेकिन कुछ कॉमन संकेतों के जरिए आप इसकी पहचान कर सकते हैं. इसके आम लक्षण जैसे बुखार, खांसी, थकान के अलावा एक नया लक्षण सामने आ रहा है. कोरोनावायरस के वक्त आंखों से जुड़ा एक लक्षण सामने आ रहा है. जिसे नजरअंदाज ना करके तुरंत आइसोलेट हो जाना चाहिए.

कोरोना होने पर आंखें देती है ये संकेत, इग्नोर किया, तो जान से हाथ धो बैठोगे

चलिए जानते हैं कि क्या है कोरोना संक्रमण का लक्षण -

कोरोना से संक्रमित लोगों को शुरुआत में आंखों में जलन और दर्द की समस्या होती है. ऐसा लगता है मानो आंखे जल रही हो और उन्हें दर्द होता है, इसके साथ सर्दी जुकाम की समस्या भी होती है.

आंखों का लाल होना, आंखों में खुजली होना, आंखों में जलन होना, आंखों में दर्द होना.

आंखों का लाल होना, पानी आना, तेज दर्द या जलन या यूं कहें कंजेक्टिवाइटिस कोरोनावायरस के संकेत हो सकते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक मुंह और नाक की तरह ही, आंख में भी कोरोनावायरस का गेटवे है. जिसके जरिए वायरस शरीर में एंट्री कर सकता है. इसी की वजह से कई कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की आंखों में तकलीफ पाई गई है. इसलिए अगर सर्दी जुकाम के साथ आप को आंख में किसी प्रकार की समस्या दिख रही है, तो तुरंत खुद को आइसोलेट करें और अपना कोरोनावायरस टेस्ट करवाएं.

कोरोनावायरस से बचने के लिए रोज पिएं ये काढ़ा -

सामग्रीइस काढ़े को बनाने के लिए आपको 1 इंच ताजा अदरक, गुड़ के एक से दो टुकड़े, काली मिर्च के कुछ टुकड़े, एक चुटकी अजवाइन के बीज, दालचीनी की तीन से चार छोटी छड़े, एक से 2 स्टार सौंफ, लॉन्ग के पांच से छे टुकड़े, एक से दो टुकड़े काली इलायची, एक चम्मच घर का बना चाय मसाला.

ऐसे बनाएं काढ़ा -

एक गहरे पैन में 2 गिलास पानी लें और इसे गैस पर बनने के लिए रख दें. इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और अन्य सामग्री डाल दे. पानी को काला होने तक 7 से 10 मिनट तक उबालें के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद इस ड्रिंक को गिलास में छान लें और गर्मागर्म सर्व करें.

इसके फायदे -

काली मिर्च, अजवाइन, लौंग, सौंफ और इलायची जैसी मसालों में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो आपको गले की खराश, सर्दी और खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. कई अध्ययनों के अनुसार आहार में मसालों को शामिल करने से आप स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं. साथ ही आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं.

आपको बता दें कि अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह सूजन को दूर करने में मदद करते हैं. इस ड्रिंक में कम मात्रा में गुण मिलाने से न केवल इसका स्वाद बढ़ता है. बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इससे आपके स्वसन तंत्र को फायदा मिलता है. यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और सर्दी तथा फ्लू से बचाने में मदद करता है. यद काढ़ा आपको कोरोना से बचेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही इस चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments