क्या बालों में इस तरह लगाते हैं तेल ? तो शुरू हो जाएगा हेयर फॉल, गंजे होते देर नहीं लगेगी

कल्याण आयुर्वेद - बचपन से सुनते आ रहे हैं, कि बालों में तेल लगाना फायदेमंद होता है. जिससे ना केवल बाल मजबूत होते हैं. बल्कि उन्हें साइन भी आती है और बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और बाल लंबे भी होते हैं. लेकिन अगर आप अपने बारे में गलत तरीके से तेल लगाते हैं, तो ना केवल तेल का पोषण खत्म हो जाता है. बल्कि बाल डैमेज होकर झड़ने भी शुरू हो जाते हैं. आज हम आपको बालों में किस तरह तेल नहीं लगाना चाहिए और उससे क्या नुकसान होते हैं इसके बारे में बताएंगे.

क्या बालों में इस तरह लगाते हैं तेल ? तो शुरू हो जाएगा हेयर फॉल, गंजे होते देर नहीं लगेगी

आइए जानते हैं विस्तार से -

बालों में ज्यादा गर्म तेल लगाने का नुकसान -

कई लोग सिर में गर्म तेल की मालिश करना फायदेमंद मानते हैं, जिससे ब्लड सरकुलेशन तेज होता है और जड़ों में आसानी से पोषण पहुँच जाता है. लेकिन इस चक्कर में ज्यादा गर्म तेल से मालिश करने पर निम्नलिखित नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

1.कम पोषण -

यदि आप तेल को ज्यादा गर्म कर लेते हैं, तो उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटामिन और मिनरल्स नष्ट होने लग जाते हैं. जिससे बालों को कोई फायदा नहीं मिलता है. सिर्फ सिर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, तेल को एक बार ही गर्म करके इस्तेमाल करना चाहिए और ज्यादा गर्म तेल का इस्तेमाल करने से बचे. आप तेल को हल्का गुनगुना करके उसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें उसके बाद इस्तेमाल करें.

2.सिर में गर्म तेल की मालिश, डैंड्रफ और खुजली -

सिर में ज्यादा गर्म तेल लगाने से स्कैल्प की प्राकृतिक नमी खो जाती है और वह ड्राइ बनने लगती है. जब स्कैल्प ड्राई जाती है, तो डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है. इसलिए सिर में गर्म तेल की मालिश करने से बचना चाहिए.

3.हेयर फॉल -

जैसे ही डैंड्रफ विकसित हो जाता है या फिर स्कैल्प ड्राइ होना शुरू हो जाती है तो बालों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. ज्यादा गर्म तेल लगाने से बाल डैमेज हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं. हेयर फॉल के साथ ही आपको सफेद बालों की समस्या भी शुरू हो जाती है. इसलिए कभी भी ज्यादा गर्म तेल से बालों की मसाज ना करें.

4.सिर की एलर्जी -

सभी की स्किन अलग-अलग होती है, जिस पर गर्म तेल अलग तरह से असर दिखा सकता है. ज्यादा गर्म तेल इस्तेमाल करने से सिर में एलर्जी हो सकती है. अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आप गर्म तेल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें. आपको सिर में तेल लगाते समय तेल को गुनगुना रखना चाहिए. पहले आप तेल को हल्का गर्म कर ले और फिर उसे थोड़ा ठंडा होने दें. उसके बाद अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज कर ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments