इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बैंगन, सेहत के लिए है खतरनाक

कल्याण आयुर्वेद - कुछ लोगों को बैंगन खाना बहुत ही पसंद होता है. लोग इसे अलग-अलग रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. खासकर सर्दियों के मौसम में लोग बैंगन का भर्ता खाना खूब पसंद करते हैं. परंतु क्या जानते हैं कि हर मौसम में मिलने वाला बैंगन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल कई सेहत संबंधी परेशानियां ऐसी होती है, जिनमें बैंगन का सेवन करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसका सेवन करने से आप की दिक्कतें और बढ़ सकती हैं. आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में ही बताने वाले हैं.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बैंगन, सेहत के लिए है खतरनाक

तो आइए जानते हैं उन लोगों के बारे में -

1.एलर्जी की समस्या -

यदि आपकी बॉडी में किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या है, तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बैंगन आपकी एलर्जी की समस्या को और भी बढ़ा सकता है. यदि आपके आंखों में किसी भी तरह की परेशानी हो, तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए.

2.डिप्रेशन -

यदि आप डिप्रेशन की समस्या से परेशान है, तो आपको बैंगन नहीं खाना चाहिए. डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति ज्यादातर दवाओं का सेवन करते हैं. इसलिए अगर आप बैंगन का सेवन करेंगे, तो आपकी दवाओं का असर कम होगा. जिससे डिप्रेशन की समस्या बढ़ जाएगी. अगर यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाए, तो इससे आप मानसिक विकार के शिकार भी हो सकते हैं.

3.पथरी की समस्या होने पर -

यदि किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या हो जाए, तो उसे अपने खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में पथरी से पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट में बैंगन को नहीं शामिल करना चाहिए. डॉक्टर के अनुसार बैंगन में ऑक्सलेट पाया जाता है, जो कि किडनी के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए अगर आप बैंगन का सेवन करते हैं तो पथरी की समस्या और बढ़ जाएगी. इसलिए ऐसी स्थिति में बैंगन खाने से परहेज करें.

4.प्रेग्नेंट महिला न करें सेवन -

प्रेग्नेंसी के दौरान बैंगन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए, दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान बैंगन का सेवन करना गर्भस्त बच्चे के विकास के लिए नुकसानदायक हो सकता है .

5.बवासीर -

जिन लोगों को बवासीर की दिक्कत हो, उन लोगों को भी बैगन खाने से परहेज करना चाहिए. यदि आपको बवासीर है तो इसका सेवन न करें. क्योंकि इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments