भूलकर भी ना करें यह गलतियां, चेहरे पर आ जाएंगी झाइयां, क्रीम लगा लगाकर हो जाएंगे परेशान

कल्याण आयुर्वेद - खूबसूरत और बेदाग त्वचा हर किसी को चाहिए. लेकिन इसके लिए चेहरे पर दिखाई देने वाले काले धब्बों से बचना बहुत ही जरूरी है. जिसे झाइयां भी कहा जाता है. चेहरे पर झाइयां आने से चेहरा दागदार दिखने लगता है और आपकी नेचुरल ब्यूटी खत्म हो जाती है. झाइयों को अंग्रेजी में पिगमेंटेशन भी कहा जाता है. परंतु क्या आप जानते हैं कि पिगमेंटेशन यानी झाइयां आने के पीछे आपकी कौन सी गलतियां छुपी होती हैं.

भूलकर भी ना करें यह गलतियां, चेहरे पर आ जाएंगी झाइयां, क्रीम लगा लगाकर हो जाएंगे परेशान

चेहरे पर झाइयां आने के कारण -

नीचे बताई गई हमारी गलतियां चेहरे पर झाइयां आने का कारण बन सकती है. जिसके बाद झाइयां हटाने की क्रीम लगा लगाकर आप थक जाएंगे. इसलिए बेहतर है कि आप पहले से ही बचाव कर लें. इन स्किन केयर मिस्टेक के बारे में जरूर जान लें.

1.धूप में रहना -

कड़ी धूप में ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है. क्योंकि धूप के कारण त्वचा में मेलेनिन का स्तर बढ़ जाता है. जिसके कारण त्वचा पर गहरे दाग नजर आने लगते हैं. वही सूरज की हानिकारक किरणें भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और झाइयों का कारण बन सकती है. इसलिए चेहरे पर सनस्क्रीन लगाकर ही धूप में निकले.

2.निकोटीन का सेवन -

यदि आप स्मोकिंग या निकोटिन का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे भी त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी वजह से चेहरे पर झाइयां सकती हैं. निकोटीन का सेवन करने से स्किन सेल्स डैमेज होने लगती है और झाइयों का कारण बनती है. इसलिए निकोटीन का सेवन कम करें.

3.परफ्यूम या स्प्रे - 

अगर आप त्वचा पर सीधा परफ्यूम या स्प्रे इस्तेमाल करते हैं, तो यह गलती भी झाइयों को न्योता दे सकती है. इस गलती के कारण त्वचा पर काले धब्बे आने लगते हैं. साथ ही सेंसिटिव स्किन पर खुजली या जलन की समस्या भी होने लगती है.

4.गलत कॉस्मेटिक प्रोडक्ट -

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल बड़ी ही सावधानी से करना चाहिए. क्योंकि गलत कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से ना केवल जलन और खुजली होती है, बल्कि चेहरे पर झाइयां भी दिखने लगती है. इसलिए अपने स्किन टाइप या किसी एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments