पेट की चर्बी घटा देगी यह चीज, गुनगुने पानी के साथ करें सेवन, लटकती तोंद भी हो जाएगी गायब

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप वजन और बढ़ती पेट की चर्बी से परेशान है, तो यह खबर आपके काम की है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना और अस्त व्यस्त दिनचर्या का स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इसका सबसे अधिक असर हमारे पेट और कमर पर दिखाई देता है. आपने अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है और उनके पेट की चर्बी बढ़ गई है.

पेट की चर्बी घटा देगी यह चीज, गुनगुने पानी के साथ करें सेवन, लटकती तोंद भी हो जाएगी गायब

जरा सोचिए अगर यह आपको इतना अजीब लगता है, तो बेडौल शरीर वाले उस शख्स को खुद कितना बुरा लगता होगा. कई बार बेडौल पेट लोगों के बीच एंबेरेसमेंट की वजह बन जाता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं, कि वजन घटाना आज के समय में किसी चुनौती से कम नहीं है और उससे भी मुश्किल होता है. पेट की चर्बी को कम करना पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग दवाइयों का भी सहारा लेते हैं. लिहाजा शरीर को कई सारे साइड इफेक्ट भी झेलने पड़ सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि साइड इफेक्ट से बचने और पेट की चर्बी को घटाने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाए.

चर्बी घटाने का घरेलू नुस्खा -

इस खबर में हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो पेट और कमर की चर्बी कम करने में आपकी मदद करता है. यह उपाय त्रिफला का है. जी हां आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है.

त्रिफला कम करता है पेट और कमर की चर्बी -

त्रिफला शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. पेट की चर्बी को घटाने में त्रिफला चूर्ण बहुत ही प्रभावी साबित होता है. इसका नियमित सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए आप गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर रोजाना पिएं.

इस तरह करें त्रिफला का सेवन -

पेट की चर्बी घटाने के लिए आप सुबह के समय खाली पेट पानी के साथ त्रिफला का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए त्रिफला को पानी में भिगो दें. इसे आग पर रखकर उबाले. थोड़ी देर बाद पानी को छान लें और इसे गुनगुना पिएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments