पके हुए केले को इस तरह करें स्टोर, हफ्ते भर रहेंगे फ्रेश और स्वाद भी रहेगा बरकरार

कल्याण आयुर्वेद - केला एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. इसके साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही स्वाद के मामले में भी यह हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आता है. इसलिए लोग इसे अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करें. लेकिन दिक्कत तब होती है जब इन्हें घर पर कुछ दिनों के लिए स्टोर करना होता है. दरअसल केला बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है और काले होकर गलने लग जाता है. इस समस्या से बचने के लिए कई लोग कच्चा केला खरीदते हैं. लेकिन ऐसे केले पकने के बाद खाने में स्वादिष्ट नहीं लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी मुश्किलें आ रही हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको केले को अच्छी तरह से स्टोर करके रखने का तरीका बताएंगे.

पके हुए केले को इस तरह करें स्टोर, हफ्ते भर रहेंगे फ्रेश और स्वाद भी रहेगा बरकरार

इस तरह करें केले को स्टोर -

1.डंठल को करें रैप -

जब भी आप बाजार से केले खरीद कर लाए, तो सबसे पहले केले के ऊपर की डंठल को प्लास्टिक या पेपर से रैप कर दें. ऐसा करने से केले जल्दी खराब नहीं होते हैं और हफ्ते भर तक बचे रहते हैं.

2.हैंगर में टांगे -

पके केले को लंबे समय तक स्टोर करके रखने के लिए आप इसे हैंगर में भी टांग सकते हैं. केले का हैंगर आपको बाजार में मिल जाएगा. ऐसा करने से केले जल्दी खराब नहीं होंगे और आपने कई दिनों तक अच्छी तरह स्टोर करके रख पाएंगे.

3.विटामिन की गोलियों का इस्तेमाल करें -

केलों को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए आप विटामिन सी की गोलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आप विटामिन सी की टेबलेट को एक गिलास पानी में घोल लें. फिर इसमें केले को भिगोकर रख दें. इससे केले जल्दी गलेंगे नहीं.

4.सोडा पानी -

आप केले को सोडा पानी के साथ भी स्टोर करके रख सकते .हैं इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर लें. इसमें केले को थोड़ी देर के लिए भिगोकर छोड़ दें. इसके बाद इसे कमरे के तापमान पर स्टोर करके रख लें. इससे पहले हफ्ते भर तक खराब नहीं होंगे.

5.वैक्स पेपर का इस्तेमाल करें -

केले को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए आप इसे वैक्स पेपर से भी लपेट कर रख सकते हैं. ऐसा करने से यह अधिक दिनों तक खराब नहीं होते हैं.

6.रूम टेंपरेचर में रखें - 

केले को खराब होने से बचाने के लिए आप इसे कभी भी फ्रिज या गर्म जगह पर ना रखें. इसे हमेशा साधारण तापमान में रखें. इससे केले को ज्यादा समय तक फ्रेश रखा जा सकता है.

7.खट्टे फलों के साथ रखें -

खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है. इन फलों के रस में केले को भिगोकर रखने से यह जल्दी खराब नहीं होते हैं और ना ही इनका रंग काला पड़ता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments