घने लम्बे बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स, बढ़ेगी बालों की खूबसूरती

कल्याण आयुर्वेद - घने और सुंदर बालों की तमन्ना हर लड़की की होती है. इसे पाने के लिए लड़कियां पता नहीं क्या-क्या जतन करती हैं. बालों को घना बनाने के लिए बाहरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के अलावा हमारा खान-पान भी मैटर करता है. क्योंकि अगर हम पोस्टिक आहार नहीं लेते हैं, तो इससे हमारे बालों की ग्रोथ रुक जाती है. आजकल तो वैसे भी खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के चलते इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है. सबसे बड़ी समस्या है कि कभी-कभी किसी वजह के बिना भी हमारे बाल अपने आप पतले होकर कमजोर हो जाते हैं. इसका मतलब यह है कि यदि आपको रुसी नहीं है या फिर बालों में स्कैल्प इनफेक्शन भी नहीं है, फिर भी आपके बाल अपने आप झड़ रहे हैं और धीमे धीमे आपका बालों का वॉल्यूम खत्म हो रहा है. ऐसे में बालों को घना बनाने के लिए कुछ फल और सब्जियों के अलावा कुछ हर्ब्स भी हैं, जिनका रोजाना इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलता है.

घने लम्बे बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स, बढ़ेगी बालों की खूबसूरती

आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.भृंगराज और ब्राह्मी करें इस्तेमाल -

भृंगराज और ब्राह्मी के माध्यम से आप अपने बालों को लंबा और घना बना सकते हैं. यह दोनों ही ऐसे हर्बल है जो बालों को घना बनाने में मदद करेंगे. माना जाता है कि भृंगराज की पत्तियां चबाने से इसके एक्सट्रैक्ट जड़ों को पोषण देने का काम करते हैं और बालों को घना बनाने में भी मदद करते हैं. इसे आपको एक चम्मच सुबह और शाम को खाना है.

2.एलोवेरा है फायदेमंद -

एलोवेरा के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. यह बालों और त्वचा के लिए हमेशा फायदेमंद माना जाता है. कहा जाता है कि एलोवेरा जेल को बैलेंस करती है और आपके बालों को पोषण देने का काम करती है. यह आपके बालों को हाइड्रेट करने का सरल उपाय है. इसके साथ ही आप इसका जूस पी सकते हैं.

3.नारियल तेल है फायदेमंद -

बालों के लिए नारियल तेल को बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए अगर आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की मसाज करते हैं, तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

4.अंडा हेयर मास्क -

अंडा बालों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे बाल सिल्की बनते हैं. साथ ही बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं. जिससे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है और बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके लिए आप अंडे का हेयर मास्क तैयार करें. अंडे का हेयर मास्क तैयार करने के लिए इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर में मालिश करें.

5.प्याज का रस इस्तेमाल करें -

प्याज का रस भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है. इससे बालों की लंबाई काफी तेजी से बढ़ती है और बालों की हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप प्याज को पीसकर उसका दो चम्मच रस निकाल लें. इस रस से बालों की हल्के हाथों से मसाज करें.

6.मेथी के दाने -

मेथी के दाने भी बालों की हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इसके लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दें और सुबह इसका पेस्ट बनाएं तथा बालों में लगा ले फिर बालों को धो लें.

7.आलू -

आलू में विटामिन ए, बी और सी का भंडार होता है. इसके रस को बालों में आधा घंटा के लिए लगाएं और फिर बालों को धो लें.

8.जैतून का तेल इस्तेमाल करें -

जैतून का तेल भी बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए जैतून के तेल से 3 दिन में एक बार बालों की मालिश करें. आप रात में बालों की मालिश करें. यह ज्यादा फायदेमंद रहेगा. इससे बालों को हर तरह का पोषण मिलेगा और बाल लंबे और मुलायम बनेंगे.

9.मेहंदी का इस्तेमाल करें -

मेहंदी भी बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए मेहंदी में अंडा और चाय की पत्ती का पानी मिलाकर रात भर काली कढ़ाई में रखें और सिर पर लगाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments