बथुआ साग खाना है पसन्द ? तो जान लें ज्यादा खाने के नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - हरी साग और सब्जियां हर तरह से सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. लेकिन इनमें कुछ ऐसी चीजें भी है, जिनका अधिक सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है. इनमें से एक है बथुआ साग. अगर बथुआ के साग को अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो यह हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. हालांकि हम सभी यह जानते हैं कि बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी बथुआ का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन बथुआ का अधिक सेवन करने से आपको नुकसान भी हो सकता है. बथुआ एक हेल्थी साग है जिसकी पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. बथुआ को पेट के रोगों को दूर करने में भी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई बार बथुआ खाने से सेहत को नुकसान भी झेलना पड़ता है. आज हम आपको बताने के कुछ नुकसान बताएंगे.

बथुआ साग खाना है पसन्द ? तो जान लें ज्यादा खाने के नुकसान

आइए जानते हैं विस्तार से -

1.डायरिया -

दरअसल बथुआ में ऑक्जेलिक एसिड पाया जाता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको डायरिया, पेट दर्द, कब्ज आदि जैसी शिकायत हो सकती है. इसलिए बथुआ का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचे. बथुए का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करें.

2.गर्भपात का खतरा -

यदि आप गर्भवती हैं. तो बथुए का साग सेवन करने से बचें या फिर इसका सेवन अधिक मात्रा में करने की बजाय थोड़ी मात्रा में करें. इसका सेवन अधिक करने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही बथुआ का सेवन करें.

3.प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है -

यदि आप बथुआ का साग खाना पसंद करते हैं और इस वजह से अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो आपको बता दें कि यह आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है. दरअसल इसमें प्रजनन विरोधी गुण पाए जाते हैं. जिसका अधिक सेवन करने से प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है और आपकी प्रजनन क्षमता धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है, इसलिए ऐसा करने से बचें.

4.कैल्शियम का अभाव -

दरअसल बथुए के साग में ऑक्सीलिक एसिड की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम करने का काम कर सकती है. इसलिए आपको बथुए का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए. इसका सेवन सीमित मात्रा में करें तभी यह आपको फायदा पहुंचाएगा.

5.त्वचा से संबंधित समस्याएं -

यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है, उन्हें कई बार बथुए का अधिक सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसलिए अपनी त्वचा के अनुसार बथुए का सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments