शरीर में सूजन को बढ़ा देती है ये चीजें, बढ़ सकती है जोड़ों में दर्द की परेशानी

कल्याण आयुर्वेद - अध्ययनों से पता चलता है कि हम जिस प्रकार के आहार का सेवन करते हैं. शरीर पर उसका उसी तरह से प्रभाव पड़ता है. यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को ऐसी चीजों के सेवन करने की सलाह देते हैं. जिससे शरीर को कोई नुकसान ना हो. गठिया की स्थिति में शरीर में सूजन की समस्या हो जाती है. विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ चीजों का अधिक सेवन करना आर्थराइटिस की समस्या को पैदा कर सकता है. यही कारण है कि जिन लोगों को पहले से ही जोड़ों में दर्द या आर्थराइटिस की समस्या हो, उन्हें शरीर में सूजन बढ़ाने वाली चीजों से दूर रहना चाहिए.

शरीर में सूजन को बढ़ा देती है ये चीजें, बढ़ सकती है जोड़ों में दर्द की परेशानी

डॉक्टर का मानना है कि अगर हम अपने आहार को ठीक कर ले, तो ज्यादातर स्वास्थ्य समस्याओं को आसानी से ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में जो शरीर में इन्फ्लेमेशन को बढ़ावा देकर गठिया के लक्षणों को और भी गंभीर बनाने का काम करती है. इसलिए ऐसी चीजों से समय रहते दूरी बना लेनी चाहिए.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.बहुत ज्यादा तले हुए खाद्य पदार्थ -

शोध के अनुसार, रूमेटिड, अर्थराइटिस और आंत के माइक्रोबायोम के बीच संबंध होता है. विशेषज्ञों ने पाया कि आंत में गुड और बैड बैक्टीरिया के बीच और संतुलन रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षणों को खराब कर देते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार संतृप्त और ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसा कि अधिक तले हुए खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से गट माइक्रोबायोम का संतुलन गड़बड़ा सकता है. जिसके कारण आपको जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है.

2.शराब का सेवन करना -

किसी भी रुप में मादक पेय को स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. शराब जैसी चीजों के सेवन से गाउट की समस्या हो सकती है, जो कि आर्थराइटिस की स्थिति को और भी गंभीर बना सकती है. गाउट भी गठिया का एक रूप है, जो यूरिक एसिड के निर्माण के कारण होता है. इसके कारण जोड़ों में सूजन, दर्द और कसाव की समस्या हो सकती है.

3.इन चीजों का सेवन को लेकर भी बरतें सावधानी -

टमाटर, मिर्च, आलू और बैंगन खाने के बाद भी कुछ रोगियों के लक्षण बिगड़ सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों के परिणाम स्वरुप जोड़ों में कठोरता और सूजन हो सकती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक इन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले सोलेनीन से इस तरह की समस्या हो सकती है. अगर इनके सेवन के बाद आप की दिक्कतें बढ़ जाती है, तो आपको तुरंत ऐसी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments