बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, हेयर होंगे काले और घने, बस लगाना शुरु कर दें यह तेल

कल्याण आयुर्वेद - आजकल बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो चुकी है. यदि आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं या फिर बालों को लंबा बनाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि सरसों के तेल का इस्तेमाल सिर्फ खाना पकाने में ही नहीं किया जाता बल्कि इसका इस्तेमाल बालों को काला घना और खूबसूरत बनाने में भी किया जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर सरसों का तेल बेजान और पतले बालों के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है.

बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, हेयर होंगे काले और घने, बस लगाना शुरु कर दें यह तेल

सरसों के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

सरसों के तेल में आयरन, विटामिन ए, बी और के, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बाल बालों को पोषण देने का काम करते हैं.

बालों के लिए क्यों और कैसे खास है सरसों का तेल -

एक्सपर्ट कहते हैं, कि सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है. हेयर लॉस और बेजान बालों का सबसे बड़ा कारण सिर की स्कीन में ब्लड सरकुलेशन का बिगड़ना है. ऐसे में सरसों का तेल लगाने से ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है. आइए खबर में नीचे जानते हैं इसके उपयोग का तरीका और जबरदस्त फायदे.

इस तरह करें बालों पर सरसों तेल का इस्तेमाल -

शैंपू करने से पहले थोड़ा सा सरसों का तेल हाथों पर लेकर हथेलियों के बीच रगड़ लें. अब गुनगुना तेल बालों की जड़ों तक लगाएं. इससे बालों पर तेल से कुछ देर के लिए मसाज करें. फिर 1 घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें. सरसों के तेल से आपके बाल सॉफ्ट और स्ट्रांग बनते हैं.

सरसों के तेल से बालों को मिलने वाले फायदे -

1.सरसों का तेल बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. यह बालों को घना और हेल्दी बनाने में मदद करता है. इससे आपके बाल स्मूथ भी बनते हैं और बालों में चमक भी आती है.

2.सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से बाल मुलायम बनते हैं. इससे बाल रेशमी और घने नजर आते हैं. जिससे बालों की खूबसूरती कई गुना तक बढ़ जाती है और आपके बाल हेल्दी होते हैं. बाल बिल्कुल भी डैमेज नहीं होते हैं.

3.सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से बाल मुलायम तो बनते ही हैं. साथ ही बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इससे आपके बालों में मौजूद डैंड्रफ दूर हो जाते हैं. जिससे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं रहती है और इन्फेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है.

4.सरसों के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प की बक्टेरिया और फंगस से बचाने का काम करते हैं. जिससे आपका स्कैल्प स्वस्थ रहता है और अगर स्कैल्प स्वस्थ रहता है, तो बालों को बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

5.सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, बीटा कैरोटीन, सेलेनियम बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं. यदि आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इधर-उधर के तेल का इस्तेमाल करने की जगह किचन में रखे हुए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments