हर शाकाहारी को जरूर पीना चाहिए घर पर बना यह चमत्कारी दूध, मिलेगी दुगनी ताकत

कल्याण आयुर्वेद - दूध एक हेल्थी ड्रिंक है, जो मजबूत हड्डियों और शारीरिक विकास के लिए जरूरी होता है. लेकिन कुछ लोगों को गाय, भैंस के दूध में मौजूद लैक्टोज से एलर्जी होती है, जिसके कारण वह दूध पीना छोड़ देते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गाय और भैंस के दूध से ज्यादा ताकतवर दूध कौन सा है. इस दूध की खासियत यह है कि आप इसे घर पर ही बना सकते हैं और इसमें प्रोटीन भी काफी ज्यादा मात्रा में होता है. यह खास और चमत्कारी दूध है सोया मिल्क.

हर शाकाहारी को जरूर पीना चाहिए घर पर बना यह चमत्कारी दूध, मिलेगी दुगनी ताकत

तो आइए जानते हैं सोया मिल्क को घर पर बनाने का तरीका और उसके फायदे -

सोया मिल्क घर पर बनाने की विधि -

सबसे पहले आपको बता दें कि सोया मिल्क को घर पर बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको 125 ग्राम सोयाबीन, 1 लीटर पानी दूध, छानने के लिए सूती महीन कपड़ा होना चाहिए.

सोया मिल्क बनाने की विधि -

सबसे पहले सोयाबीन को अच्छी तरह से धोकर साफ कर ले और 8 से 12 घंटे तक जरूरत अनुसार पानी में भिगोकर छोड़ दें. उसके बाद सोयाबीन को उसी पानी में उबाल लीजिए. गर्म सोयाबीन को मसलकर छिलके से अलग कर लीजिए और सोयाबीन को मिक्सी जार में डालकर पीस लें. जब सोयाबीन पीस जाए तो 1 लीटर पानी डालकर दोबारा पीस लीजिए. इसके बाद सोयाबीन के दूध को गर्म करें और जो उसके ऊपर झाग आए, उसे निकाल दें. आखरी में दूध को महीन सूती कपड़े से छानकर सोया मिल्क बना ले. आपका शुद्ध सोया मिल्क तैयार हो जाएगा.

सोया मिल्क पीने के फायदे -

1.हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, 100 ग्राम सोया मिल्क में करीब 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. यह आपके शरीर को ताकतवर बनाता है. यदि आप शाकाहारी है तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा रहेगा. क्योंकि शाकाहारी लोगों के शरीर में अक्सर प्रोटीन की कमी रह जाती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में शामिल को जरूर शामिल करना चाहिए.

2.सोया मिल्क में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा होता है. यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. जिससे कि आपको हड्डियों से जुड़े रोग या हड्डियों में होने वाले दर्द की समस्या कम होती हैं.

3.सोयाबीन के दूध में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर से आयरन की कमी को दूर करने का काम करता है. जिससे कि आप एनीमिया जैसी बीमारी से बचते हैं और इस बीमारी से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है.

4.इन सभी के अलावा सोयाबीन में सोडियम, पोटेशियम, विटामिन B12, फास्फोरस, मैग्नीशियम तथा एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए कितना जरूरी होते हैं. यह तो आप सभी जानते होंगे. इससे हमारे सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं. साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में मदद मिलती है.

5.जैसा कि हमने बताया कुछ लोगों को दूध में पाए जाने वाले लेक्टोज से एलर्जी होती है. जिसकी वजह से वह गाय या भैंस का दूध पीने से परहेज करते हैं. यदि आपको ऐसी समस्या है तो आपको बता दें यह सोयाबीन दूध लेक्टोज फ्री होता है. जिस कारण आप इसका सेवन आराम से कर सकते हैं. इससे आपको किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments