सर्दियों में जरूर पिएं गुड़ की चाय, ये बीमारियां रहेंगी दूर, जानें बनाने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद - आमतौर पर लोग चीनी से बनी चाय ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ की चाय चीनी से कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है. इस खबर में हम आपके लिए गुड़ की चाय पीने के फायदे लेकर आए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आपको कभी माइग्रेन या फिर सिरदर्द की समस्या हो, तो गाय के दूध से तैयार गुड़ की चाय पीनी चाहिए. इससे आपको सिर दर्द से आराम मिलेगा.

सर्दियों में जरूर पिएं गुड़ की चाय, ये बीमारियां रहेंगी दूर, जानें बनाने का सही तरीका

क्या कहते हैं आयुर्वेद डॉक्टर -

आयुर्वेद डॉक्टर कहते हैं कि गुड़ की तासीर गर्म होती है. यह शरीर को गर्माहट देने का काम करती है. जिससे इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलता है. ठंड में गुड़ की चाय पीने से जुकाम और कफ से राहत मिलता है. इसके लिए आप गुड़ की चाय में अदरक, काली मिर्च और तुलसी पत्ता डालकर पीएं. इससे सेवन से आप कफ और जुकाम की समस्या को दूर कर सकते हैं.

गुड में पाए जाने वाले पोषक तत्व - 

गुड में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बी, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सुक्रोज, जस्ता, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल तथा विटामिन शामिल होते हैं. यह सभी एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं.

गुड़ की चाय बनाने का तरीका -

सबसे पहले एक पैन में पानी डालें. अब पानी को उबालने के लिए छोड़ दें. जब यह उबलने लगे तो स्वाद अनुसार थोड़ा सा गुड़ मिला लें. अब इसमें काली मिर्च, लौंग, इलायची, अदरक और तुलसी का पत्ता मिलाएं. इस मिश्रण को उतना ही उबालें. जितना आप अपने रोजाना की चाय को उबालते हैं. जब इसमें से खुशबू आने लगे तो थोड़ी सी चाय पत्ती डालकर छान लें. कोशिश करें कि इसे बिना दूध के ही पिएं. अगर दूध डालना है तो ऊपर से गर्म दूध में मिला सकते हैं.

गुड़ की चाय पीने के जबरदस्त फायदे -

1.गुड में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसलिए गुड़ की चाय पीना आपकी हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है.

2.गुड़ की चाय पेट की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. यह पेट को साफ रखने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसे चाहे तो आप खाने की बाद इसका एक छोटा टुकड़ा खा सकते हैं.

3.गुड़ की चाय पीने से रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है. जिन लोगों को रक्तचाप से जुड़ी समस्या है, उनके लिए गुड़ की चाय पीना बहुत ही फायदेमंद है.

4.गुड़ की चाय वजन को कम करने में मददगार होता है. इसका नियमित तौर पर सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिलती है. जिन लोगों को वजन बढ़ने की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में गुड़ की चाय को शामिल करना चाहिए.

5.गुड में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है और शरीर को आराम की जरूरत होती है. क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है.

6.सर्दी जुकाम की समस्या में भी गुड़ की चाय फायदेमंद साबित होती है. इसका सेवन करने से सर्दी, जुकाम, खांसी आदि की समस्या दूर हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments