बालों के झड़ने से हैं परेशान ? तो लगाएं घर पर बनी यह शानदार शैंपू, बाल हो जाएंगे मजबूत

कल्याण आयुर्वेद - कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने के अलावा झड़ने भी लगते हैं. इसके पीछे कई कारण है. जैसे अन हेल्थी डाइट, प्रदूषित हवा, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना और तनाव यह सभी बड़ी वजह है. जिसकी वजह से हमारे बाल झड़ने लगते हैं. बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई केमिकल युक्त प्रोडक्ट बाजार में मिलते हैं. लेकिन यह प्रोडक्ट ना केवल महंगे होते हैं. बल्कि इनका असर भी बालों पर लंबे समय तक नहीं रहता है और केमिकल होने की वजह से बालों को नुकसान भी पहुंचता है. इसलिए आज हम आपको होममेड शैंपू के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए आप प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके इसे बना सकते हैं.

बालों के झड़ने से हैं परेशान ? तो लगाएं घर पर बनी यह शानदार शैंपू, बाल हो जाएंगे मजबूत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

होममेड नेचुरल शैंपू बनाने के लिए आपको प्याज, आंवला और शिकाकाई जैसी सामग्री का इस्तेमाल करना है.

1.घर पर बनाएं आंवला और नींबू शैंपू -

सबसे पहले एक बड़ा चम्मच आंवला का जूस और एक चम्मच नींबू का रस की जरूरत पड़ेगी. एक बाउल में दोनों सामग्री डालकर अच्छी तरह से मिला ले और अपने स्कैल्प पर लगा लें. इसे 5 मिनट तक रहने दे और फिर बालों को सामान्य पानी से धो लें. इससे होममेड शैंपू से आप अपने बालों को आराम से दूर सकते हैं. नींबू और आंवला एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं. आंवले की एंटी फंगल और एंटीवायरल रूसी, फंगल संक्रमण और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

2.शिकाकाई और मेथी दाना शैंपू -

इसे बनाने के लिए 10 ग्राम शिकाकाई, दो से तीन कप पानी, एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज की जरूरत पड़ेगी. अब 10 ग्राम रीठा और आवश्यकता अनुसार पानी की जरूरत पड़ेगी. इन सभी को एक पैन में पानी और सारी सामग्री को मिला ले और उबलने के लिए छोड़ दें. जब उबाल आने लगे तो कम से कम 10 से 15 मिनट तक इसे पकाएं. उसके बाद आंच बंद कर दें और शैंपू को छान लें. एक स्प्रे बोतल में इसे भरले. अपने बालों और स्कैल्प पर स्प्रे करें. 10 से 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद सामान्य पानी से बालों को धो लें. यह होममेड शैंपू न केवल आपके बालों के लिए एक बेहतरीन क्लींजर है, बल्कि यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में और बालों के विकास में मदद करता है. वही मेथी के बीज प्रोटीन और आयरन का एक अच्छा सोर्स है, यह बालों को बढ़ाने में मदद करेगा.

3.प्याज और गुलाबजल का शैंपू -

आपको 1 प्याज और 1 से 2 बड़ा चम्मच गुलाबजल की जरूरत पड़ेगी. प्याज को छीलकर कद्दूकस करके उसका रस निकाल ले. जूस को एक बर्तन में निकाल ले और इसमें गुलाबजल मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले. अब अपने बालों को गिला करें और फिर इस मिश्रण को इस एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें और बालों पर लगाएं. इसे लगभग 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सामान्य पानी से बालों को धो लें. यह होममेड शैंपू बालों का खास ख्याल रखती है. दरअसल प्याज आपके बालों के लिए सबसे अच्छी सामग्रियों में से एक है. यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है. ब्लड सरकुलेशन में सुधार लाता है और स्कैल्प को हाइड्रेट करता है. जिससे आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है और बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments