बॉलीवुड हीरोइन जैसी स्किन चाहिए ? तो लगाएं यह चीज, फेस दिखने लगेगा खूबसूरत

कल्याण आयुर्वेद - उल्टा सीधा खानपान और मौसम में बदलाव की वजह से हमें कई बार त्वचा से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि हारमोंस बदलाव के कारण भी त्वचा संबंधित परेशानी हो जाती है. खासकर बारिश और सर्दी के मौसम में त्वचा आसानी से नमी खो देती है. ऐसे में आप कुछ मॉइश्चराइजिंग स्किन केयर रूटीन अपनाकर इस समस्या से बच सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नेचुरल तरीके से आपकी त्वचा को खूबसूरत मुलायम बनाते हैं.

बॉलीवुड हीरोइन जैसी स्किन चाहिए ? तो लगाएं यह चीज, फेस दिखने लगेगा खूबसूरत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नारियल तेल -

यदि आपकी त्वचा रूखी रूखी रहती है, तो नारियल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां रूखी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ त्वचा को अत्यधिक पोषण भी देता है और गहराई से मोइसचुराइज भी करता है. लिहाजा त्वचा हेल्थी बनी रहती है. आप मोइसचुराइज करने के लिए इसे प्री या पोस्ट सावर के दौरान चेहरे पर लगा सकते हैं.

2.गुलाबजल -

रूखी त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है. यदि आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली होती है, तो थोड़ा सा गुलाब जल लगाने से त्वचा धीरे-धीरे शांत हो जाती है. गुलाब जल त्वचा को नमी प्रदान करता है और पीएच स्तर को संतुलित करता है. इससे आपके चेहरे का ग्लो बना रहता है.

3.एवोकाडो तेल -

एवोकाडो तेल गाढ़ा और पौष्टिक होता है. यह त्वचा में बहुत ही आसानी से समा जाता है. यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है. यह त्वचा का इलाज करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. इससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है.

4.शहद -

शहद में मौजूद गुण आपकी स्किन को मोइसचुराइज करता है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह जलन और रेडनेस या किसी अन्य त्वचा की सूजन को शांत करने में भी मदद करता है. यह त्वचा को प्रभावी रूप से ग्लोइंग बनाने में भी मददगार साबित होता है.

5.पपीता टोनर -

पपीता एक ऐसा फल है, जो त्वचा का खास ख्याल रखता है. इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है. यह त्वचा को हेल्दी, पोषित और मुलायम बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है. पपीता सनबर्न और सूजन को भी कम करता है. यह मुहिम रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर देता है. आप पपीते के कुछ टुकड़े के गूदे को बीज से अलग कर दें. गूदे को एक कप पानी के साथ ब्लेंडर में डालें और मिला ले. अपनी त्वचा को साफ करने के बाद इसे कॉटन बॉल से इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments