नींबू, संतरे से भी ज्यादा इस फल में पाया जाता है विटामिन सी, जरूर करें डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इसकी कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बार-बार इंफेक्शन, बीमारी होने लगती है. इतना ही नहीं विटामिन सी की कमी के कारण मसूड़ों से खून आना, नील पडना, एनीमिया या स्कर्वी का खतरा भी बढ़ जाता है. परंतु क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी पाने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए.

नींबू, संतरे से भी ज्यादा इस फल में पाया जाता है विटामिन सी, जरूर करें डाइट में शामिल

विटामिन सी से भरपुर फ़ूड -

विटामिन सी का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में नींबू या संतरे का नाम आता है. लेकिन इनमें से भी ज्यादा विटामिन से एक खास फल में पाया जाता है. आइए जानते हैं कि विटामिन सी से भरपूर फूड्स कौन-कौन से हैं.

1.अमरूद -

शायद अमरुद का नाम सुनकर आप चौंक गए होंगे. लेकिन अमरुद ही वह फल है, जिसमें नींबू और संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. एक अकेले अमरुद में 126 मिलीग्राम के करीब विटामिन सी मौजूद होता है. वही इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. यह सभी पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

2.नींबू -

विटामिन सी से भरपूर फुट में नींबू के बारे में तो हम सभी जानते हैं. एक कच्चे नींबू में करीब 83 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. नींबू का रस एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है. वही नींबू का रस सेवन करने से वेट लॉस में बहुत ही मददगार साबित होता है. आप इसका जूस पी सकते हैं या फिर इसकी चाय बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

3.कीवी -

जब डेंगू का खतरा बढ़ता है, तो कीवी का सेवन काफी मात्रा में किया जाता है. क्योंकि उसमे इम्युनिटी बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं. दरअसल कीवी में मौजूद विटामिन सी ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही कीवी खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी घटाने में मदद मिलती है. एक मध्यम आकार की किवी में करीब 71 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है.

4.संतरा - 

नींबू की तरह संतरा भी एक सिट्रिक fruit है. खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. एक मध्यम आकार के संतरे में करीब 70 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा संतरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी मदद करता है.

5.पपीता -

कब्ज से राहत दिलवाने और पाचन को सुधारने वाले पपीता भी विटामिन सी से भरपूर होता है. करीब एक कप पपीते में 87 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी का सेवन करने से दिमाग की याददाश्त बढ़ती है और यह एक एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण की तरह काम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments