सेहत को लाजवाब फायदे देता है हरा सेब, जरूर करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद - सेब में सेहत का खजाना छुपा होता है. विटामिन और मिनरल्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड से भरपूर से नियमित खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. कहा जाता है कि रोज एक सेब खाना हमें डॉक्टर से दूर रखता है. क्योंकि इसमें पोषक तत्व ही इतने होते हैं, कि यह हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और तमाम रोगों से लड़ने में मदद करता है. बाजार में वैसे तो लाल और हरे दोनों तरह के सेब मिलते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग लाल सेब को ही खाने में यकीन रखते हैं. क्योंकि उनको ऐसा लगता है कि लाल सेब सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. जबकि हरा सेब भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको हरे सेब से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

सेहत को लाजवाब फायदे देता है हरा सेब, जरूर करें सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आंखों के लिए फायदेमंद है हरा सेब -

हरा सेब हमारी आंखों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसलिए हरे सेब के सेवन से आंखों की कमजोरी या आँखों से जुडी समस्या से राहत मिलता है.

2.टाइप टू डायबिटीज में फायदेमंद -

हरे सेब में चीनी की मात्रा लाल सेब से काफी कम होती है. साथ ही फाइबर की मात्रा भी काफी होती है. इसलिए हरा से डायबिटीज की समस्या में बहुत राहत दिलाता है. खासकर डायबिटीज के टाइप टू स्टेज पर यह बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

3.फेफड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद -

हरे सेब में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड हमारे फेफड़ों को मजबूती देते हैं और अस्थमा का जोखिम काफी हद तक कम करते हैं. इसलिए फेफड़ों की सेहत के लिए नियमित रूप से हरे सेब का सेवन जरूर करें. खासतौर पर सर्दियों के मौसम में आपको अपनी डाइट में हरे सेब को जरूर शामिल करना चाहिए.

4.पाचन तंत्र के लिए हरा सेब -

सेब में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया सही बनी रहती है और इससे हमें कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं में भी काफी राहत मिलता है. साथ ही इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन नामक तत्व हमारी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में काफी मददगार साबित होता है. इसलिए अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने के लिए हमें अपनी डाइट में हरे सेब को जरूर शामिल करना चाहिए.

5.हड्डियों के लिए फायदेमंद -

हरे सेब में पाया जाने वाला कैल्शियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स हमारी हड्डियों को मजबूती देने के लिए कारगर साबित होते हैं. इसके साथ ही हरे सेब में विटामिन के भी पाया जाता है, जो महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने के लिए अहम है. इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए हमें हरे सेब का सेवन रोजाना करना चाहिए.

6.त्वचा के लिए फायदेमंद -

हरा सेब हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा हरे सेब में विटामिन के और ए के साथ ही बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम करने का काम करते हैं. इस तरह हरे सेब का सेवन करना आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments