सर्दियों में बॉडी में बनाए रखनी हो गर्माहट, तो करें इन फल और सब्जियों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में बॉडी में गर्माहट का अहसास बनाए रखने के लिए लोग गर्म तासीर वाले तरह-तरह के ड्राई फ्रूट और चीजों की मदद लेते हैं. लेकिन क्या इसके लिए कभी आपने फल और सब्जियों की मदद ली है. यदि नहीं तो आज हम आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में कुछ फल और सब्जियां भी ऐसी होती हैं, जिनकी तासीर काफी गर्म होती है और यह आपकी बॉडी में गर्माहट बनाए रखने में मदद करती हैं. वैसे गर्म तासीर वाली जिन सब्जियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. वह लगभग रोजाना ही किचन में इस्तेमाल होती होंगी. लेकिन हो सकता है कि आप इनको खाना ज्यादा पसंद नहीं करते होंगे.

सर्दियों में बॉडी में बनाए रखनी हो गर्माहट, तो करें इन फल और सब्जियों का सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.लहसुन को करें डाइट में शामिल -

लहसुन की तासीर बहुत ही गर्म होती है. इसलिए सर्दियों के दिनों में बॉडी में गर्माहट बनाए रखने के लिए आप लहसुन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. वैसे बहुत लोग लहसुन का इस्तेमाल सब्जी, गार्लिक ब्रेड और तमाम तरह की डिश के जरिए करते ही रहते हैं. लेकिन अगर आप लहसुन की कलियों को खासकर डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपके शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ आपके ब्लड सरकुलेशन को भी बेहतर बनाने में और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

2.अदरक -

अदरक की तासीर भी काफी गर्म होती है. वैसे सर्दी के मौसम में ज्यादातर घरों में चाय और काढ़े के जरिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल आप सब्जी, सलाद, दूध जैसी चीजों में आसानी से कर सकते हैं. अदरक एंटी ऑक्सीडेंट और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो आपके शरीर को केवल गर्माहट ही नहीं देती है. बल्कि कई और फायदे भी देने में मदद करती है.

3.साबुत लाल मिर्च खाएं -

साबुत लाल मिर्च भी बहुत गर्म होती है. इसलिए सर्दी के मौसम में आपकी बॉडी को गर्म रखने में काफी मददगार साबित होती है. इतना ही नहीं साबुत लाल मिर्च पोटेशियम और मैग्नीशियम पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो सेहत को काफी फायदा पहुंचाती है. इसके साथ ही ब्लड क्लोटिंग होने से रोकती है.

4.खजूर का सेवन करें -

खजूर को आप फल और ड्राई फ्रूट दोनों ही केटेगरी में रख सकते हैं. इसकी तासीर बेहद ही गर्म होती है. साथ ही इसमें काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी को गर्माहट देने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूती देने और खून की कमी को दूर करने में मददगार साबित होता है. जिससे आपके शरीर में कई बीमारियां होने से बच जाती है.

5.चकोतरा का सेवन करें -

चकोतरा का सेवन भी आप सर्दियों में अपनी बॉडी को गर्म रखने के लिए कर सकते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व के साथ-साथ विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं सर्दी खांसी की दिक्कत से काफी आराम दिलाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments