महिलाएं इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकता है डायबिटीज का संकेत

कल्याण आयुर्वेद - भाग दौड़ भरी जिंदगी में डायबिटीज एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चुकी है. जैसा कि आप सभी जानते होंगे डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक हो जाता है. क्योंकि आपके शरीर ब्लड शुगर को इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का निर्माण नहीं कर पाती है. इंसुलिन वो है जो शुगर को शरीर में उपयोग हेतु बनाता है. हालांकि कभी-कभी ऐसा होता है, कि आपका ब्लड शुगर बहुत अधिक नहीं होता है और डायबिटीज से संबंधित लक्षण आपको नहीं दिखते हैं जिससे आप इस बारे में ठीक से जान नहीं पाते हैं. इसलिए जो लोग 45 साल से अधिक हो और जिनका वजन जरूरत से ज्यादा हो या उनकी फैमिली में कोई डायबिटीज से पीड़ित हो तो उन्हें अपना चेकअप तुरंत करवाना चाहिए.

महिलाएं इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकता है डायबिटीज का संकेत

डायबिटीज के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण भी होते हैं, जिन्हें आम समझकर नजरअंदाज कर दिया जाता है. अगर हम महिलाओं की बात करें तो कुछ ऐसे लक्षण भी है, जिनके बारे में उन्हें जानकारी होनी चाहिए. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए डायबिटीज के कुछ अनजाने लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.बार-बार पेशाब लगना -

यह लक्षण तब होता है, जब आपके ब्लड में बहुत अधिक मात्रा में शुगर प्रवाहित होने लगता है. जब आपका ब्लड शुगर ज्यादा होता है, तो आपकी शरीर से आपके सिस्टम के बाहर इसका ढेर लगा देती है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए. अगर आपको ऐसा लक्षण नजर आ रहा है, तो आपको अपना शुगर लेवल चेक करवाना चाहिए.

2.ज्यादा प्यास लगना -

ज्यादा मात्रा में मूत्र निकलने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आपको बार-बार प्यास महसूस होता है. कुछ लोग जिन्हें डायबिटीज नहीं होती है वह अपनी प्यास बुझाने के लिए सोडा या फिर जूस का इस्तेमाल करते हैं. जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जो उनके लिए डायबिटीज का खतरा बढ़ा देता है.

3.धुंधला नजर आना -

जब आपके शरीर में अधिक मात्रा में शुगर हो जाता है, तो पूरे शरीर में फ्लूइड शिफ्ट होने लगता है और आपके लेंस तक भी इस फ्लूइड की वजह से शुगर पहुंचता है. जिसके फलस्वरूप आपको सब कुछ धुंधला नजर आने लगता है.

4.मुंह से बदबू आना -

जब आपके बॉडी में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाता है. तब आपकी बॉडी ऊर्जा के लिए आपके द्वारा खाए गए पदार्थों से मिलने वाले ग्लूकोस को ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाती है. जिसकी वजह से शरीर में कीटोंस बनने लगते हैं और मुंह से बदबू आने की समस्या होने लगती है.

5.घाव भरने में देरी होना -

जब आपकी लाइफ में कोई संवेदना नहीं रहती है, तो आपको चोट लगने की संभावना ज्यादा होती है. क्योंकि आपको कुछ भी महसूस नहीं होता है. जिसकी वजह से इंफेक्शन बढ़ जाता है और घाव जल्दी नहीं भरते हैं.

6.हाथों और पैरों का सुन्न होना -

कई दिनों तक डायबिटीज होने की वजह से यह आपका नर्वस सिस्टम और आपका ब्लड वेसल्स प्रभावित करते हैं. जिससे आपको किसी तरह की संवेदना नहीं रह जाती है और आपके हाथ और पैर सुन्न होने लगते हैं. इन लक्षणों को इग्नोर करना भारी पड़ सकता है.

7.वजन का कम होना -

इंसुलिन सारे एकत्रित ऊर्जा को आपके बॉडी सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है. जब आपके शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है, तो आपको पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है. जिसकी वजह से आपको हमेशा भूख महसूस होता है. साथ ही आपका वजन कम होने लगता है.

8.हर समय थकान महसूस होना -

कार्बोहाइड्रेट छोटे-छोटे भागों जैसे ग्लूकोस में टूटकर आपको ऊर्जा प्रदान करता है. अगर आप अचानक थकान महसूस करने लगते हैं, तो यह भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. बिना किसी वजह के थकान महसूस करना कोई आम बात नहीं है.

9.गर्दन और बगल के चारों तरफ काले धब्बे होना -

यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण होता है, क्योंकि जब ग्लूकोस आपके शरीर के किसी भाग में एकत्र हो जाता है, तो वहां काले धब्बे बनने लगते हैं और आपकी गर्दन और कांख में आसानी से इसे देखा जा सकता है.

10.यीस्ट इनफेक्शन -

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने की वजह से यह इंफेक्शन की समस्या होने लगती है. अगर आपको बार-बार यह समस्या हो रही है, तो इसे नजरअंदाज ना करें और जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करें.

अगर आपको डायबिटीज नहीं हुई है, लेकिन ऊपर बताए गए सारे लक्षणों में से कोई भी आपको महसूस होता है, तो आपको अपना चेकअप तुरंत करवाना चाहिए. जिससे कि आप डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को होने से रोक सकते हैं. क्योंकि एक बार अगर हो गया तो फिर इसे कभी भी ठीक नहीं किया जा सकता है. इसलिए पहले से ही सतर्क रहना जरूरी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments