सर्दी और फ्लू से तुरंत छुटकारा दिलाएगा यह आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें बनाने का तरीका और फायदे

कल्याण आयुर्वेद - वायरल संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना और स्वच्छता का पालन करने जैसे कुछ बुनियादी चीजों का पालन करना बहुत ही जरूरी है. लेकिन इसके साथ ही आप दिन में क्या खाते पीते हैं, यह आपको हेल्दी और फिट रखने में अहम भूमिका निभाता है. पोस्टिक सब्जियों फलों और मसालों से भरपूर फूड्स और ड्रिंक इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और वायरल संक्रमण की संभावना को कम करने में मदद करते हैं. मजबूत इम्यूनिटी के लिए आपका इस तरह के ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आज हम आपको एक आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में बताएँगे, जिसका सेवन करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है.

सर्दी और फ्लू से तुरंत छुटकारा दिलाएगा यह आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें बनाने का तरीका और फायदे

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा - इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बेहद हल्दी काढ़ा बना सकते हैं. यह काढ़ा मसालों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. यह मसाले और जड़ी बूटियां औषधि के रूप में काम करती है. इसे प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके ही बनाया जाता है और शायद ही कोई साइड इफेक्ट होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप यह काढ़ा कैसे बना सकते हैं आइए जानें -

सामग्री - इस काढ़े को बनाने के लिए आपको 1 इंच ताजा अदरक, गुड़ के एक से दो टुकड़े, काली मिर्च के कुछ टुकड़े, एक चुटकी अजवाइन के बीज, दालचीनी की तीन से चार छोटी छड़े, एक से 2 स्टार सौंफ, लॉन्ग के पांच से छे टुकड़े, एक से दो टुकड़े काली इलायची, एक चम्मच घर का बना चाय मसाला.

ऐसे बनाएं काढ़ा -

एक गहरे पैन में 2 गिलास पानी लें और इसे गैस पर बनने के लिए रख दें. इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और अन्य सामग्री डाल दे. पानी को काला होने तक 7 से 10 मिनट तक उबालें के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद इस ड्रिंक को गिलास में छान लें और गर्मागर्म सर्व करें.

आइए जानें इस काढ़े के फायदे -

काली मिर्च, अजवाइन, लौंग, सौंफ और इलायची जैसी मसालों में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो आपको गले की खराश, सर्दी और खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. कई अध्ययनों के अनुसार आहार में मसालों को शामिल करने से आप स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं. साथ ही आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं.

आपको बता दें कि अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह सूजन को दूर करने में मदद करते हैं. इस ड्रिंक में कम मात्रा में गुण मिलाने से न केवल इसका स्वाद बढ़ता है. बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इससे आपके स्वसन तंत्र को फायदा मिलता है. यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और सर्दी तथा फ्लू से बचाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments