सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे, वजन होगा कम

कल्याण आयुर्वेद - करी पत्ते का सामान्य तौर पर इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. खासकर सांभर, इडली, उपमा और नारियल की चटनी जैसी साउथ इंडियन डिशेज में इसका इस्तेमाल किया जाता है. वही अब उत्तर भारत में भी करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाने लगा है. हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि करी पत्ता खाने में स्वाद का तड़का लगाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. जी हां करी पत्ते में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो लीवर और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही और भी कई फायदे देते हैं. आज हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे, वजन होगा कम

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मॉर्निंग सिकनेस से पाएं छुटकारा -

रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आप मॉर्निंग सिकनेस को गुडबाय कह सकते हैं. इसके लिए आप नींबू के रस और कर पत्ते के रस में हल्की चीनी मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें. यह आपको उल्टी, जी मिचलाना और मछली जैसे समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

2.लिवर बनेगा हेल्दी -

हर रोज खाली पेट करी पत्ता चबाने से लीवर की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. करी पत्ता लीवर की कार्य क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं करी पत्ता लिवर में सिरोसिस के जोखिम को कम करके इसे मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम करता है.

3.वजन कम करने में मददगार -

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो करी पत्ता आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. आपको बता दें करी पत्ता ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते का सेवन करें. यह आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होगा.

4.पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद -

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है, उनके लिए भी करी पत्ता फायदेमंद है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक होता है. खाली पेट करी पत्ता खाने से न केवल पेट दर्द से छुटकारा मिलता है. बल्कि कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए आप दही या छाछ के साथ करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं.

5.आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार -

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है. यही कारण है कि रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से यह सेहत के साथ-साथ आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है. साथ ही आंखों को सेहतमंद बनाए रखने में भी सहायक होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करे. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments