शुगर पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद है सौंफ, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि खराब लाइफ़स्टाइल, खानपान, तनाव और कई दूसरों कारण की वजह से यह बीमारी किसी को हो सकती है. डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर कंट्रोल ना रहने से आपको हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. वही बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करता है. इससे किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है. साथ ही आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ सकता है.

शुगर पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद है सौंफ, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे फायदे ही फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खान पान वाले कुछ जरूरी बदलाव करके आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी आपको फायदा पहुंचाएंगे. इसके लिए आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है सौंफ -

देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं, कि सौंफ शुगर के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. इसमें फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जिनमें फाइटोकेमिकल भी कहा जाता है. यह फाइटोकेमिकल शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बनाते हैं. जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

सौंफ को कच्चा खाया जा सकता है या फिर मसाले के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. सौंफ का तेल और इसके बीज दोनों आपके लिए फायदेमंद होते हैं. इसका इस्तेमाल पेय पदार्थों में भी कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें सौंफ का सेवन -

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए एक पैन में एक कप पानी डालें. इसे गर्म करें और कुछ देर बाद इसमें थोड़ी सी सौंफ और अदरक डालें. इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकने दें. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें. इसे एक कप में छानकर पीएं. इससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments