इन आदतों को अपनाने के बाद, अपने आप पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, वेट लॉस करना होगा आसान

कल्याण आयुर्वेद - यदि शरीर का वजन ज्यादा हो जाए, तो यह एक बड़ी समस्या बन सकती है. यह मोटापे, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि का कारण भी बनता है. लेकिन रोजाना कुछ आदतों को अपनाकर वजन कमकर सकते हैं, जी हां बैली फैट कम करने और वेट लॉस करने के लिए आपको सिर्फ कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा. आज हम आपको वेट लॉस करने के लिए कुछ ऐसी ही अच्छी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं.

इन आदतों को अपनाने के बाद, अपने आप पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, वेट लॉस करना होगा आसान

पतली कमर पाने के लिए वेट लॉस कैसे करें -

अगर आप पतली कमर पाना चाहते हैं, तो बैली फैट को कम करना बहुत ही जरूरी है. इस फिटनेस गोल के लिए आप वेट लॉस में मददगार इन आदतों को अपनाएं.

तो आइए जानते हैं इनके बारे में -

1.पानी के साथ करें दिन की शुरुआत -

वेट लॉस के लिए जरूरी है, कि आपका मेटाबॉलिज्म तेज रहे और शरीर हाइड्रेट रहे. इसके लिए आप सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी पिए. जब शरीर हाइड्रेट रहता है और मेटाबॉलिज्म तेज रहता है, तो फैट आसानी से बर्न होता है, जो आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होगा.

2.खाने को अच्छी तरह से चबाएं -

बैली फैट को कम करने के लिए चबाकर खाना एक अच्छी आदत है. क्योंकि ऐसा करने से एक तो खाना पेट में जल्दी और बेहतर तरीके से पच जाता है. दूसरा जब आप चबाकर खाते हैं, तो इसमें सामान्य से अधिक समय लगता है. जिससे दिमाग को संकेत जाता है, कि खाना खाते हुए ज्यादा समय हो गया है. इसलिए आप ज्यादा समय में कम मात्रा में ही खा पाते हैं.

3.सोने से 2 घंटे पहले खाना -

आप सभी ने सुना होगा रात में सोने से कम से कम 2 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. आपको बता दें यदि आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह बहुत ही जरूरी टिप है. क्योंकि अगर आप खाने को पचाने के लिए समय नहीं देते हैं, तो यह शरीर पर चर्बी जमने का कारण बनता है. इसलिए रोजाना सोने से कम से कम 2 घंटे पहले रात का खाना जरूर कर ले.

4.पर्याप्त नींद लें -

अगर आप कम सोते हैं तो इसका बुरा असर आपके मेटाबोलिजम पर पड़ता है. कम नींद लेने से शरीर थका हुआ महसूस होता है और मेटाबोलिज में भी स्लो हो जाता है. जिसके कारण शरीर फैट क बर्न नहीं कर पाता है और पेट पर चर्बी जमा होने लगती है. इसलिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी है.

5.वजन चेक करते रहे -

जिस तरह डायबिटीज और हाई बीपी के मरीज को ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर रोजाना चेक करना चाहिए. उसी तरह आपको अपना वजन भी रोजाना चेक करते रहना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आप अपने शारीरिक वजन पर बारीकी से ध्यान दे पाते हैं और उसे बढ़ने से रोक सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments